लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मानसून आने से पूर्व पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक हिस्सों में प्री मानसून बारिश हुई. बारिश की फुहारों ने भीषण गर्मी से परेशान लोगों को राहत दिलाई है. उधर, गोरखपुर और मथुरा में भारी बारिश हुई है, जिससे सड़कों पर पानी जमा हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में गिरावट आने और बारिश होने की संभावना है. Also Read - भारी बारिश ने बढ़ाई गांववालों की मुश्किलें, बह गए ब्रिज और रास्ते, तो खुद बनाने लगे कामचलाउ पुल

Also Read - यूपी के डिप्टी सीएम की बिगड़ी तबियत, बैठक के दौरान नाक से निकलने लगा खून

  Also Read - केरल विमान हादसा: को-पायलट अखिलेश पीछे छोड़ गए गर्भवती पत्‍नी, 10-15 दिन में बनने वाली हैं मां

उत्‍तर प्रदेश मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर जोरदार बारिश हुई. इस अवधि में बर्डघाट (गोरखपुर) में 24 सेंटीमीटर बारिश हुई. इसके अलावा गोरखपुर शहर में 23 सेंटीमीटर और निघासन (लखीमपुर खीरी) में 20 सेंटीमीटर वर्षा रिकार्ड की गयी. पिछले 24 घंटों के दौरान बस्ती और बांसी में आठ-आठ सेंटीमीटर, मुहम्मदाबाद और बांसगांव में छह-छह, कतर्नियाघाट, काकरधारीघाट, अनकिनघाट, गौतमबुद्ध नगर तथा झांसी में पांच-पांच और तुर्तीपार में चार सेंटीमीटर वर्षा रिकार्ड की गयी.

यूपी के मगहर में आज पीएम मोदी की जनसभा, कबीर की परिनिर्वाण स्थली पर चढ़ाएंगे चादर

बारिश से तापमान में आई गिरावट

बारिश की वजह से राज्य के ज्यादातर मण्डलों में तापमान में गिरावट आयी. पिछले 24 घंटों के दौरान वाराणसी, फैजाबाद, इलाहाबाद, बरेली, आगरा, मेरठ, लखनऊ, मुरादाबाद और झांसी मण्डलों में अधिकतम तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गयी, लेकिन इसके बावजूद फैजाबाद, कानपुर, लखनऊ, बरेली, गोरखपुर, इलाहाबाद और मुरादाबाद में यह सामान्य से ज्यादा ही रहा. इस अवधि में फतेहगढ़ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

यूपी के कई जिलों में भारी बारिश के आसार

अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी भागों में अनेक स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है. कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है. बारिश का सिलसिला 30 जून तक जारी रहने की सम्भावना है. मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, दिन में बादल छाए रहेंगे और धूप निकलने की संभावना कम ही है. दिन में उप्र के कई जिलों में सामान्य से लेकर तेज बारिश होने का अनुमान है. दिन में 20 से 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ठंड हवाएं चलेंगी, जिससे गर्मी व उमस से राहत मिलेगी.