Live Updates

  • 12:16 PM IST

    पीएम मोदी ने कहा कि अब आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान से प्रदेश यूपी औरअधिक सशक्त बनेगा. उन्होंने कहा कि आज शुरू हुई इस योजना का लाभ राज्य के किसानों को भी मिलेगा.

  • 12:15 PM IST

  • 12:11 PM IST

    पीएम ने सीएम योगी के पिता की मृत्यु की बात याद करते हुए कहा कि सीएम योगी अपने पिता की अन्त्येष्टी में जाने कि बजाय वे राज्य के लोगों समस्याएं सुलझानें और लोगों की मदद के लिए कार्य करते रहे. पीएम मोदी ने कहा कि सीएम योगी ने जिस तरह से इस समय काम किया है उसके लिए मैं उनका अभिनंदन करता हूं.

  • 12:07 PM IST

    पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने जिस तरह से राज्य को संभाला उसने एक बहुत बड़े संकट को टाल दिया. पीएम ने उत्तर प्रदेश सरकार की बड़ाई करते हुए कहा कि अमेरिका की आबादी उत्तर प्रदेश से कुछ ही ज्यादा है लेकिन वहां हालात आज कैसे हैं सब के सामने हैं. पीएम ने कहा कि कोरोना संकट के समय यूपी सरकार ने युद्ध स्तर पर काम किया.

  • 12:01 PM IST

  • 11:57 AM IST

    पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के संकट के समय जिस तरह से उत्तर प्रदेश के लोगों ने सूजबूझ दिखाई है और इस लड़ाई में अपना योगदान दिया है उन सभी लोगों का आभार व्यक्त करता हूं. पीएम ने कहा कि सीएम योगी और उनकी टीम राज्य को जिस तरह से संभाला है उसे आने वाली पीढ़ियां याद करेंगीं.

  • 11:52 AM IST

    पीएम मोदी ने कहा कि जब तक कोरोना की दवा और वैक्सीन नहीं बन जाती तब तक दो गज की दूरी ही हमें इससे बचा सकती है. पीएम मोदी ने कहा कि फिलहाल अभी यही कोरोना का इलाज और दवा है.पीएम मोदी ने कहा किसी ने भी नहीं सोचा था कि दुनिया के सामने इतना बड़ा संकट आ जाएगा.

  • 11:36 AM IST

    यूपी में लॉकडाउन के दौरान करीब 30 लाख प्रवासी अपने घर को वापस लौटे. प्रदेश के 31 जिलों में आत्मनिर्भर रोजगार अभियान को संचालित किया जाएगा.

  • 11:28 AM IST

    पीएम मोदी ने यूपी के जनपद बहराइच के रहने वाले तिलक राम जी से बात बात की. पीएम मोदी ने उनके काम और व्यवसाय के बारे में जानकारी ली.

  • 11:23 AM IST

Atma Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान की शुरुआत करेंगे. इस योजना के माध्यम से प्रदेश के कुल 125 करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. पीएम मोदी रोजगार अभियान की शुरुआत ऑनलाइन माध्यम से शुरू करेंगे. Also Read - गलवान घाटी झड़प में घायल हुए जवानों से मिले पीएम मोदी, बोले- आपको जन्म देने वाली माताओं को नमन करता हूं

कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से लाखो प्रवासी मजदूर अपने घरों को लौट आए हैं और अब उनके सामने जीवन चलाने कि एक सबसे बड़ी समस्या है. इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से अब प्रदेश के 125 करोड़ लोगों को आसानी से रोजगार मिल सकेगा. Also Read - लद्दाखवासी कहते हैं चीन ने हमारी जमीन ली और प्रधानमंत्री कहते हैं नहीं, कोई तो झूठ बोल रहा है: राहुल

आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान के तहत तीन प्रकार के रोजगार उपलब्ध कराए जा सकेंगे. इसमें सबसे पहले भारत सरकार के आत्म निर्भर रोजगार कार्यक्रम के तहत रोजगार दिया जाएगा जबकि दूसरा MSME सेक्टर के लोग भी इसका लाभ उठा सकेंगे. आत्म निर्भर में रोजगार का तीसरा प्रकार स्वतः रोजगार का होगा. अर्थात इसमें वे लोग शामिल किए जाएंगे जो लोग बैंक आदि से लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू किया है.