लखनऊ/देहरादून: उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश की बाट जोह रहे लोगों का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है. राज्य में अगले दो दिन के अंदर ज्यादातर स्थानों पर वर्षा होने की प्रबल सम्भावना है. उधर, उत्‍तराखंड में मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. ऐसे में राज्‍य के सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. Also Read - उत्तराखंड के मंत्री ने चीनी राष्ट्रपति को रामायण भेजी, कहा- रावण भी ऐसी ही सोच का था, पढ़कर सबक लें

Also Read - मुंबई में हाई टाइड और जलभराव को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, समुद्र में उठेंगी 4.7 मीटर ऊंची लहरे

  Also Read - कानपुर में 8 पुलिस‍कर्मियों की हत्‍याओं में फरार कुख्‍यात अपराधी विकास दुबे का घर JCB से गिराया

उत्‍तर प्रदेश मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, सूबे में मानसून जल्द ही एक बार फिर सक्रिय होगा. आगामी 10 जुलाई को राज्य में अनेक स्थानों पर बारिश होगी, जबकि उसके अगले दिन ज्यादातर इलाकों में अच्छी बारिश होने का अनुमान है. इससे इन दिनों उमस भरी गर्मी का सामना कर रहे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है.  पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ पूर्वी हिस्सों में छुटपुट बारिश हुई लेकिन पश्चिमी यूपी में मौसम सूखा रहा. इस अवधि में वाराणसी, फैजाबाद, झांसी, गोरखपुर, लखनऊ और बरेली मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. इलाहाबाद राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा जहां का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

गैंगस्टर मुन्‍ना बजरंगी के सिर में मारी 10 गोलियां, जानिए प्रेम प्रकाश से कैसे बना डॉन

बारिश न होने से गर्मी व उमस में इजाफा

पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में रात का तापमान भी चढ़ा है. झांसी, वाराणसी, इलाहाबाद, आगरा, गोरखपुर, लखनऊ और बरेली मण्डलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, दिन में तेज धूप निकलेगी और तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की वृद्घि रहने का अनुमान है. दिन में आर्द्रता का स्तर 80 फीसदी रहने का अनुमान है. इससे उमस में इजाफा होगा.

उत्तराखण्ड में कुमांऊ मंडल में भारी बारिश की चेतावनी

उत्‍तराखंड के मौसम विभाग ने राज्‍य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, दस जुलाई को उत्‍तराखंड के चमोली, पौड़ी, रुद्रप्रयाग जिले में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा 11 जुलाई को देहरादून, उत्तरकाशी और टिहरी जिले में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. इस बाबत उत्‍तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि अगले कुछ दिनों में भारी बारिश चेतावनी जारी की गई है. ऐसे में सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें अपने संबंधित क्षेत्रों में रहने के लिए कहा गया है, ताकि आपातकाल के मामले में प्रतिक्रिया समय कम किया जा सके.