लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जानलेवा बनी बारिश की वजह से शनिवार से लेकर आज सुबह तक कुल 26 लोगों की मौत हो गई, जबकि 21 अन्य जख्मी हो गये. इसके अलावा पूरे प्रदेश में पूरे प्रदेश में कुल 577 मकान अथवा झोपड़ियां भी क्षतिग्रस्त हुई हैं. इसके अलावा मौसम विभाग ने आज लखनऊ सहित यूपी के 16 में बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है.

राहत आयुक्त संजय कुमार ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान आकाशीय बिजली गिरने, बारिश के कारण मकान गिरने इत्यादि वर्षाजनित हादसों में कुल 10 लोगों की मौत हो गई है. इसमें सबसे ज्‍यादा झांसी में चार व्यक्तियों की मौत हुई है, जबकि इटावा में दो और फिरोजाबाद, रायबरेली, औरैया और शामली में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

जानलेवा बारिश: यूपी में 24 घंटे में 16 की मौत, झांसी में सेना ने नदी में फंसे 8 लोगों को बचाया

बता दें कि शनिवार शाम से लेकर रविवार तक वज्रपात और बारिश के कारण मकान गिरने इत्यादि वर्षाजनित हादसों में कुल 16 लोगों की मौत हो गयी थी. इनमें शाहजहांपुर में सबसे ज्यादा छह लोगों की मौत हुई थी. इसके अलावा सीतापुर में तीन, अमेठी और औरैया में दो-दो और लखीमपुर खीरी, रायबरेली एवं उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की वर्षाजनित दुर्घटनाओं में मौत हुई थी. पूरे प्रदेश में ऐसे हादसों में 12 लोग जख्मी भी हुए थे. इसके अलावा कुल 461 मकान अथवा झोपड़ियां भी क्षतिग्रस्त हुई थी.

मौसम विभाग ने 16 जिलों में बारिश व तूफान की चेतावनी दी
मौसम विभाग ने सोमवार दोपहर बाद लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, फैजाबाद, बाराबंकी, मैनपुरी, बलरामपुर, पीलीभीत, बरेली, शाहजहांपुर, बदायूं, फररुखाबाद, जालौन, मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली जिलों और उसके आसपास के इलाकों में बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है.