अयोध्या-मथुरा को तीर्थ स्थल घोषित करेगी योगी सरकार, लगाएगी मांस-मदिरा पर प्रतिबंध

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार राम की नगरी अयोध्या और कृष्ण की नगरी मथुरा को तीर्थ स्थान घोषित कर वहां मांस-मदिरा की बिक्री और सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने पर गंभीरता से विचार कर रही है.

Updated: November 12, 2018 2:56 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by sujeet kumar upadhyay

अयोध्या-मथुरा को तीर्थ स्थल घोषित करेगी योगी सरकार, लगाएगी मांस-मदिरा पर प्रतिबंध
योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राम की नगरी अयोध्या और कृष्ण की नगरी मथुरा को तीर्थ स्थान घोषित कर वहां मांस-मदिरा की बिक्री और सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने पर गंभीरता से विचार कर रही है.

Also Read:

अयोध्‍या में धर्म सभा की तैयारी को लेकर विहिप-संघ परिवार सक्रिय, 25 नवम्बर को है आयोजन

उत्‍तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सोमवार को कहा कि साधु संतों और करोड़ों भक्तों की मांग थी कि राम और कृष्ण की नगरी में मांस-मदिरा की बिक्री और सेवन पर प्रतिबंध लगाया जाये. उनकी मांग का सम्मान करते हुए प्रदेश सरकार अयोध्या की चौदह कोसी परिक्रमा के आसपास के इलाके और मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्म स्थान के आसपास के इलाके को तीर्थ स्थान घोषित करने की योजना पर काम कर रही है. जब ये दोनों स्थान तीर्थ स्थान घोषित हो जायेंगे तो यहां स्वत: ही मांस-मदिरा की बिक्री पर प्रतिबंध लग जायेगा. बिना तीर्थ स्थान घोषित किये इन दोनों स्थानों पर मांस-मदिरा पर प्रतिबंध लगाना संभव नही है.

यूपी के डिप्‍टी सीएम ने कहा- जब राम जी चाहेंगे तभी होगा अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण

मांस-मदिरा पर प्रतिबंध की मांग को सरकार गंभीर

उन्होंने कहा कि अयोध्या और मथुरा में मांस-मदिरा पर प्रतिबंध की मांग को सरकार ने गंभीरता से लिया है और इन दोनों जगहों को तीर्थ स्थान घोषित करने की योजना पर काम किया जा रहा है. ऊर्जा मंत्री ने कहा कि अयोध्या में चौदह कोसी परिक्रमा का इलाका, मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्म स्थान के आसपास के इलाके को तीर्थ स्थान घोषित कर यहां पर मांस-मदिरा पर प्रतिबंध लगाये जाने की योजना है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: योगी का हमला, ‘राम मंदिर व सूरजकुंड निर्माण में कांग्रेस बाधा’

अयोध्या में मांस-मदिरा की बिक्री भगवान राम का अपमान

शर्मा के मुताबिक, मथुरा में वृंदावन, बरसाना, नंदगांव, गिरिराज जी :गोर्वधन: की सप्त कोषी परिक्रमा का इलाका पहले से ही तीर्थस्थान घोषित है और वहां मांस-मदिरा की बिक्री पर पूर्णत: प्रतिबंध है. गौरतलब है कि छह नवंबर को उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है. संतों ने मांग की थी कि अयोध्या में मांस-मदिरा की बिक्री भगवान राम का अपमान है और इस पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए. (इनपुट एजेंसी)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: November 12, 2018 2:54 PM IST

Updated Date: November 12, 2018 2:56 PM IST