लखनऊ: यूपी के सात जिलों में आने वाले कुछ घंटों में तेज आंधी-बारिश और तूफान की संभावना जताई गई है. इसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. उधर, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ एवं आसपास के जिलों में बुधवार को तेज धूप निकलने से गर्मी व उमस में काफी इजाफा हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान हालांकि मौसम में किसी तरह के खास बदलाव की उम्मीद नही है.

 

यूपी के मौसम विभाग ने आने वाले कुछ घंटों में बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, रामपुर, संभल और आगरा सहित आसपास के जिलों में तेज आंधी-बारिश और तूफान आने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने इन जिलों के जिलाधिकारियों को विज्ञप्ति जारी करके तूफान को लेकर सावधानी बरतने को कहा है. बता दें कि बीते दिनों इन्‍हीं जिलों में तेज आंधी-बारिश से कई लोगों की जान जा चुकी है, जबकि सैकड़ों आशियाने उखड़ गए थे.

राजधानी में तेज धूप, गर्मी से हाल बुरा
यूपी के मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, बुधवार को यूपी के कई जिलों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा होने की उम्मीद है. अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. आर्द्रता का स्तर 80 फीसदी से अधिक दर्ज किया जाएगा जिससे उमस में इजाफा होगा. गुप्ता के मुताबिक, बुंदेलखंड के कई जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. लखनऊ के अतिरिक्त बुधवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री, कानपुर का 25 डिग्री, बनारस का 26 डिग्री सेल्सियस, इलाहाबाद का 26.4 डिग्री और झांसी का 27 डिग्री सेल्सिसय दर्ज किया गया.