लखनऊ. उन्नाव में एक कैदी के जेल में पिस्तौल लहराने वाले मामले का वीडियो वायरल के होने के बाद प्रदेश सरकार ने 21 जेल अधिकारियों और 15 आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं. महानिदेशक करागार (डीजी जेल आनंद) कुमार ने बताया कि स्थानांतरण की जो कार्रवाई की गई है उसमें कई ऐसे हैं जिनका समय एक जेल में पूरा हो चुका है. साथ ही कुछ ऐसे अधिकारी भी तबादले की लिस्ट में शामिल हैं, जिनका स्थानांतरण प्रशासनिक आधार पर किया गया है. जिन केंद्रीय और जिला कारागारों के जेलर बदले गए हैं उसमें केंद्रीय कारागार आगरा, नैनी, बरेली, जिला कारागार फतेहपुर, खीरी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, शाहजहांपुर, बिजनौर, मैनपुरी, अलीगढ़, बस्ती, मुरादाबाद, अम्बेडकरनगर, फतेहगढ़, बलिया, आगरा, सोनभद्र, गाजीपुर और बरेली के जेलर शामिल हैं. केंद्रीय कारागार नैनी के दो जेलर हटाए गए हैं.

हालांकि, स्थानांतरण सूची में उन्नाव जिला जेल के किसी अधिकारी का उल्लेख नहीं किया गया है. सूत्रों की मानें तो कैदियों को किसी अन्य जेल में स्थानांतरित करने के लिए गृह विभाग को एक प्रस्ताव भी भेजा गया है. उन्नाव में, जेल के चार अधिकारियों के खिलाफ काम में शिथिलता के आधार पर विभागीय कार्यवाही शुरू की गई है. जेल अधीक्षक और जेलर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. आग्नेयास्त्रों के साथ देखे गए कैदियों को भी अन्य जेलों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. इस बीच, राज्य सरकार ने गुरुवार देर रात 15 आईएएस अधिकारियों का भी तबादला कर दिया.

केंद्र सरकार से लौटकर प्रतीक्षा में चल रहे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी देवेश चतुर्वेदी को प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन बनाया गया है. प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन के प्रमुख सचिव रमेश नितिन गोकर्ण अब केवल लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव होंगे. गन्ना एवं चीनी उद्योग के प्रमुख सचिव संजय भूसरेड्डी को वर्तमान विभागों के साथ आबकारी विभाग का प्रमुख सचिव भी बनाया गया है. कल्पना अवस्थी अब केवल वन एवं पर्यावरण विभाग की प्रमुख सचिव रहेंगी. शासन ने गोरखपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अमित सिंह बंसल को हटा दिया है.

इसके अलावा तबादले की फेहरिस्त में ए. दिनेश कुमार का भी नाम है, जो अब गोरखपुर विकास प्राधिकरण के नए उपाध्यक्ष होंगे. प्रयागराज के जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी से प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष का प्रभार हटा लिया है. विशेष सचिव ग्राम्य विकास टीके शिबु को प्राधिकरण का नया उपाध्यक्ष बनाया गया है. इनके अलावा वाराणसी, अलीगढ़, हापुड़-पिलखुआ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष तथा नगर निगम वृंदावन-मथुरा, झांसी, मेरठ में नए नगर आयुक्त की तैनाती की गई है.