लखनऊ: पेट्रोल-डीज़ल अब तक सबसे उच्च कीमतों पर पहुंच गया है. देश के अन्य हिस्सों के साथ ही यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 76.84 रुपए प्रति लीटर व डीजल 67.46 प्रति लीटर पर पहुंच गया है. इसे लेकर समाजवादी पार्टी के मुखिया पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. अखिलेश ने बढ़े दामों को ट्वीट कर निंदनीय बताते हुए कहा कि ‘सरकार कर्नाटक चुनाव तक पेट्रोल-डीज़ल के दाम नहीं बढ़ा रही थी, लेकिन परिणाम उलटते ही इनके दामों में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोत्तरी कर जनता की कमर तोड़ दी गयी है. क्या जनता को सरकार के ख़िलाफ जाने की सज़ा दी जा रही है. लगता है अब सत्ताधारी जनता से भी बदले की भावना से पेश आ रहे हैं.’

रविवार को फिर से बढ़ी कीमतें
बता दें कि पेट्रोल के दाम ने रविवार को रिकॉर्ड बढोत्तरी करते हुए 76.24 प्रति लीटर पहुंच गया. वहीं, डीजल का दाम भी अब तक के सबसे उच्च स्तर पर पहुंचते हुए 67.57 प्रति लीटर पहुंच गया. दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल का दाम 33 पैसा बढ़ा. बता दें कि कर्नाटक चुनाव खत्म होने के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. कर्नाटक चुनाव के दौरान 19 दिनों तक पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई थी. दिल्ली के अलावा दूसरे शहरों में भी पेट्रोल 35 पैसे और डीजल 28 पैसे तक महंगा हुआ है.

पेट्रोल-डीजल के दाम अब तक उच्च स्तर पर, कर्नाटक चुनाव के बाद लगातार बढ़ रहे हैं रेट

बताया जा रहा है कि विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमत में उछाल आने से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल हुआ है. आने वाले समय में इसके दाम और बढ़ सकते हैं. मॉर्गन स्टेनली के मुताबिक, आने वाले दो साल तक कच्चे तेल के दामों में उछाल आने की संभावना है.

अलग-अलग शहरों में ये हैं कीमतें

लखनऊ
पेट्रोल 76.84 रुपए
डीजल 67.46 रुपए

कोलकाता
पेट्रोल- 78.91 रुपये
डीजल- 70.77 रुपये

मुंबई
पेट्रोल- 84.07
डीजल- 71.93 रुपए

चेन्नई
पेट्रोल- 79.13 रुपए
डीजल- 71.31 रुपए