UP Budget 2021 Today: उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना आज यानि सोमवार को पांचवां बजट पेश करेंगे, जिसे बड़ा और ऐतिहासिक बताया जा रहा है. ये बजट  अगले वर्ष विधानसभा चुनाव से पहले पेश किया जा रहा है जिससे आम लोगों को उम्मीदें ज्यादा हैं और आज देखना होगा कि योगी सरकार का बजट कैसा रहता है. इस बजट सरकार के लिए किसानों, युवाओं, महिलाओं व श्रमिकों के साथ सभी वर्गों को साधने का यह आखिरी मौका होगा.Also Read - Rohilkhand Opinion Poll: रुहेलखंड में योगी आदित्यनाथ इस मामले में अखिलेश से काफी आगे, ये है यहां की जनता का मूड

वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने रविवार की शाम अपने सरकारी आवास पर  अपर मुख्य सचिव वित्त एस. राधा चौहान के साथ वित्त वर्ष 2021-22 के बजट प्रस्तावों को अंतिम रूप दिया. उसके बाद खन्ना आज सुबह 11 बजे विधानसभा में यूपी का आम बजट पेश करेंगे. उत्तर प्रदेश सराकार का इस बार का बजट 5.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का होने का अनुमान है. Also Read - RRB-NTPC Results 2022: बढ़ता जा रहा है विवाद, राहुल गांधी-प्रियंका के बाद मायावती-पप्पू यादव ने भी जताई नाराजगी

Also Read - UP Schools-College Closed: उत्तर प्रदेश में 15 फरवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद, ऑनलाइन क्लासेज चलेंगी

वित्त मंत्री खन्ना ने कोविड-19 महामारी का दबाव झेल रही राज्य की अर्थव्यवस्था और लंबे समय से चल रहे किसान आंदोलन की गूंज के बीच बजट तैयार किया है. इसके अलावा युवाओं को लैपटाप व किसानों को ब्याजमुक्त फसली ऋण जैसे बड़े बजट खर्च वाले कई चुनावी वादे अभी अधूरे हैं.

बता दें कि राज्य के किसान और युवा इन वादों के पूरे होने का इंतजार कर रहे हैं. चुनाव में सर्वाधिक अहम भूमिका निभाने वाले इस वर्ग की उम्मीदों को सरकार किसी न किसी रूप में आज पंख लगा सकती है.

कहा जा रहा है कि राज्य सरकार कोविड वैक्सीनेशन के बीच केंद्र सरकार के मुफ्त वैक्सीन की सुविधा से छूटे लोगों के लिए राज्य अपने बजट से मुफ्त वैक्सीन उलब्ध कराने का एलान कर सकती है. इसके साथ ही सरकार दुर्घटना बीमा योजना का एलान कर सकती है.

पेपरलेस होगा यूपी का बजट, एप पर मिलेगा पूरा लेखाजोखा
यूपी का बजट पेपरलेस होगा। यह ‘उत्तर प्रदेश सरकार का बजट’ एप पर उपलब्ध होगा और पूरा बजट एप को गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकेगा. वहीं कहा गया है कि बजट का सीधा प्रसारण दूरदर्शन उत्तरप्रदेश पर किया जाएगा.