लखनऊ: आज से सावन (Sawan 2020) या यूं कहें कि महादेव के पवित्र महीने की शुरुआत हो चुकी है. आज सावन (Sawan 2020) का पहला सोमवार यानी शिव जी का दिन है. इस मौके पर देशभर में भक्त भगवान शिव की पूजा करते हैं. कोरोना महामारी होने के कारण ज्यादा संख्या में लोग कई प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के पास इक्ट्ठा नहीं हो रहे हैं, लेकिन फिर भी कई जगहों पर श्रद्धालुओं की लंबी कतारे जरूर देखने को मिली. इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने भी शिव जी (Lord Shiva) की पूजा अर्चना की और उनका रुद्राभिषेक (Rudravishek) किया. Also Read - नागिन का बदला: नाग पंचमी के दिन सांप की हत्या, नागिन ने अब तक 26 को डसा!

योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) में भगवान शिव की पूजा की. सुबह मुख्यमंत्री मंदिर के प्रांगण में बने मानसरोवर मंदिर पहुंचे और भोलेनाथ को दूध चढॉया. इस दौरान योगी आदित्यनाथ कोरोना माहमारी के कारण सावधानी बरतते दिखाई दिए. दुग्धाभिषेक के दौरान योगी ने मास्क लगा रखा था. Also Read - Lockdown/Unlock 3 In UP: कोरोना की रोकथाम के लिए राज्य में लॉकडाउन के नियमों में बदलाव, यहां जानें टीम 11 के फैसले की मुख्य बातें

देशभर के मंदिर में सावन के पहले सोमवार पर श्रद्धालु मंदिरों में पहुंच रहे हैं और अपनी अगाध श्रद्धा से भगवान को जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक कर रहे हैं. हालांकि कोरोना महामारी के कारण ज्यादातर प्रसिद्ध मंदिरों में सुरक्षा को लेकर उपाय भी किए गए हैं. सावन के पहले सोमवार के अवसर पर श्रद्धालु वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) भी पहुंच रहे हैं. मंदिर में महामारी के कारण कई दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. यहां वाले भक्तों को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है.