लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान के चलते आई भारी तबाही और जान-माल की क्षति और इसी दौरान अपने कर्नाटक दौरे को लेकर विपक्षी दलों के निशाने पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपना तीन दिन कर्नाटक दौरा बीच में ही छोड़कर शुक्रवार शाम वापस लौट रहे हैं. यहां वापस आने के बाद सीएम इस तबाही से सबसे ज्यादा प्रभावित जिले आगरा पहुंचेंगे और वहां की तबाही का मंजर देखेंगे. वह रात्रि विश्राम भी आगरा में ही करेंगे. आंधी ने आगरा में व्यापक तबाही मचाई है और करीब 43 लोगों की मौत हुई है.

यूपी में 73 की मौत, दौरा छोड़ लौटे योगी

बुधवार देर रात आए तूफान में प्रदेश में 73 लोगों की मौत हो गई. वहीं 91 लोग घायल हैं, जबकि 130 से ज्यादा मवेशियों की भी मौत हो गई है. इस आंधी-तूफान में सबसे ज्यादा प्रभावित जनपद आगरा रहा, जहां 43 लोगों की मौत और 51 घायल हुए.इधर, आंधी तूफान से सूबे में भारी तबाही के बीच मुख्यमंत्री योगी का अपने तीन दिनी कर्नाटक दौरे पर जाना, विपक्षी दलों की आंखों में चुभा. कांग्रेस, सपा और बसपा समेत तमाम राजनीतिक दलों ने तबाही के बीच योगी के कर्नाटक दौरे पर सवाल उठाए और उन्हें कर्नाटक दौरा छोड़ कर यूपी वापस आने की सलाह तक दे डाली. इस बीच मुख्यमंत्री योगी तबाही के कारण होने वाली जन-माल हानि पर नजर बनाए रहे और गंभीर स्थिति को देखते हुए कर्नाटक दौरा बीच में छोड़ वापस आने का निर्णय ले लिया है. योगी का दौरा शनिवार को खत्म होना था.

5 मई को योगी करेंगे आगरा का दौरा

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आंधी-तूफान से प्रभावित आगरा जनपद में संचालित राहत कार्यों और इस आपदा से हुए नुकसान की सीधी जानकारी हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा पहुंचेंगे.प्रवक्ता ने बताया कि सीएम योगी शनिवार (5 मई) को आगरा के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे. फिर जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर राहत एवं पुनर्वास कार्यों की समीक्षा करेंगे. आगरा के बाद मुख्यमंत्री शनिवार को ही जनपद कानपुर नगर भी जाएंगे और वहां प्राकृतिक आपदा से प्रभावित कानपुर व आसपास जिलों में चल रहे राहत कार्यों का निरीक्षण करेंगे. साथ ही राहत और पुनर्वास कार्यों की समीक्षा करेंगे.

बता दें कि बुधवार को आए आंधी तूफान में यूपी और राजस्थान में करीब 110 लोगों की मौत हो गई. राजस्थान में करीब 40 लोगों की मौत हुई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में फिर तेज आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है. तूफान ने आगरा में कई हंसते-खेलते परिवारों को गम में डुबो दिया. अचानक से आई आंधी ने लोगों को संभलने ही नहीं दिया. आंधी के सामने जो आया वो तबाह हो गया.