लखनऊ : उत्तरप्रदेश सरकार ने तीर्थराज प्रयाग में 2019 में होने वाले कुंभ की ब्रांडिंग को लेकर कवायद शुरू कर दी है. उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि कुंभ की ब्रांडिग बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन से कराई जाए. अमिताभ बच्चन को ब्रांड अम्बेसडर बनाए जाने को लेकर यूपी सरकार के प्रचार प्रसार विभाग के अधिकारी जल्द ही अमिताभ बच्चन से मुलाकात कर सकते हैं.

कुंभ की तैयारियों पर पीएम की भी नजर
इलाहाबाद में वर्ष 2019 में होने वाले कुंभ के वैश्विक प्रचार-प्रसार की कवायद सरकार ने अभी से शुरू कर दी है. कुंभ के प्रचार-प्रसार और उसकी तैयारियों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नजर बनाए हुए हैं. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर ही कुछ दिनों पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पर्यटन सचिव व उप्र के मुख्य सचिव के साथ बैठक की थी. इस बैठक में चर्चा हुई थी कि देश के लगभग सभी 6 लाख गांवों और दुनिया के सभी 192 देशों से पर्यटकों को कुंभ में कैसे बुलाया जाए? इन सभी मुद्दों और कुंभ के आयोजन को सफल बनाने के लिए और भी कई योजनाओं पर चर्चा की गई.

विदेशी पर्यटकों के लिए विशेष रेलगाड़ी और शिविर
कुंभ की तैयारियों को लेकर इलाहाबाद में मेला अधिकारी विजय किरण आंनद ने बताया कि वर्ष 2019 में वाराणसी में होने वाले अप्रवासी भारतीय सम्मेलन में शिरकत करने वाले विदेशी पर्यटकों को कुंभ मेले के दर्शन और पर्यटन के लिए विशेष रेलगाड़ी से वाराणसी से इलाहाबाद लाया जाएगा और उन्हें विशेष शिविर में ठहराया जाएगा.
अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के मूल निवासी थे बाद में उनका परिवार इलाहाबाद में बस गया था. मेगास्टार अमिताभ बच्चन का भी इलाहाबाद से विशेष जुड़ाव है. अमिताभ बच्चन इलाहाबाद से कांग्रेस के सांसद भी रह चुके हैं. मेगा स्टार के प्रयागराज से जुड़ाव के चलते ही उनसे कुंभ की ब्रांडिंग कराए जाने का विचार किया जा रहा है.
(इनपुट एजेंसी)