नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में 2018 में चार लाख नौकरियां निकलने वाली हैं. इस बात की घोषणा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने  डॉ राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में शनिवार को की. उन्होंने कहा कि अगला साल युवाओं को समर्पित होगा. योगी ने आगे कहा कि सरकार का पहला साल किसानों के लिए था तो वहीं आने वाले साल में वो सूबे के युवाओं के लिए काम करेंगे. योगी ने घोषणा की कि अगले साल सरकार चार लाख भर्तियां करेगी. यह भी पढ़ें:  बाबा रामदेव देंगे 8 हजार लोगों को नौकरी Also Read - यूपी: गोरखनाथ मंदिर में पहुंचे सीएम योगी, आंवले के पेड़ के नीचे किया भोजन

योगी ने दो ऐप किए लॉन्च Also Read - Hyderabad बना सियासी जंग का अखाड़ा, BJP अध्‍यक्ष नड्डा का कल रोड शो, शाह- योगी भी संभालेंगे मोर्चा

योगी आदित्यनाथ लोहिया विश्वविद्यालय में आयोजित ‘उत्तर प्रदेश में कौशल विकास की भूमिका एवं सम्पूर्ण समाज में योगदान’ सेमिनार में बोल रहे थे. यहीं पर मुख्यमंत्री ने कौशल विकास मिशन के दो ऐप भी लॉन्च किए. ये दो ऐप ‘स्किल कनेक्ट’ और ‘स्किल मित्र’ और महिंद्रा ग्रुप द्वारा प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार में सहायता के लिए विकसित मोबाइल ऐप ‘मिस्टर उपाय’ लॉन्च किए गए हैं. Also Read - हैदराबाद Local Body Election में उतरे भाजपा के दिग्गज नेता, शाह, योगी और नड्डा ढहा पाएंगे ओवैसी का किला?

सीएम ने कहा कि प्रदेश के कौशल विकास मिशन के तहत छह लाख से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षण के लिए पंजीकृत किया गया है और इनमें से चार लाख युवाओं का प्रशिक्षण पूरा हो गया है. प्रशिक्षित युवाओं में से एक लाख 40 हजार युवाओं को अलग-अलग कंपनियों में रोजगार मिला है.

किसानों को 70 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की धनराशि सहायता के रूप में सरकार ने दी. चार लाख भर्तियों के अलावा इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से सरकार ने पांच लाख करोड़ रुपए निवेश कराने का लक्ष्य रखा है. अभी प्रदेश में 16,500 बैंक शाखाएं हैं, जिन्हें बढ़ाकर 25 हजार किया जाएगा.