लखनऊ: उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी है. इलाहाबाद, झांसी और इससे सटे जिला उरई में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है. लखनऊ में अधिकतम तापमान 44.8 रिकॉर्ड किया गया. सुल्तानपुर में भी सामान्य से अधिक तापमान रहा. गर्मी ने लखनऊ सहित कई जगहों पर दस साल का रिकार्ड तोड़ दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी में दो दिन में 14 लोगों की गर्मी से मौत हुई है. झांसी रेलवे स्टेशन के आसपास ट्रेन में गर्मी से दो यात्रियों की मौत की सूचना है. दो दिन पहले इलाहाबाद में आउटर पर देर तक खड़ी रही ट्रेन में गर्मी से बच्ची की मौत हो गई थी. बीते दस सालों में मई इतना गर्म कभी नहीं रहा. दिन चढ़ने के साथ ही आसमान से बरस रही आग लोगों को झुलसा रही है.

गर्मी के मौसम में होती हैं ये बीमारियां, ऐसे करें बच्‍चे-बुजुर्गों का बचाव…

यूपी के ज़्यादातर शहर बेहद गर्म
कानपुर, इलाहाबाद, फतेहपुर सहित अलग-अलग हिस्से में दो दिन में 14 लोगों की मौत की सूचना है. इलाहाबाद में दो दिन पहले आउटर पर देर तक खड़ी रही ट्रेन में पांच माह की बच्ची की दम घुटने से मौत हो गई थी. वहीँ आज झांसी के पास ट्रेन में एक युवक की मौत हो गई. इलाहाबाद-कानपुर के बीच सफ़र रहे शख्स की ट्रेन में मौत हो गई. राजधानी लखनऊ ही नहीं राज्य के ज्यादातर शहरों में तापमान सामान्य से काफी अधिक रिकार्ड हुआ. इलाहाबाद 46. 6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म शहर रहा. झांसी, आगरा, उरई में भी पारा 46 डिग्री सेल्सियस पार गया. सुलतानपुर में तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आगरा में पारा 46 पार, भट्टी की तरह तप रहा ताजमहल, दीदार करने नहीं पहुंच रहे टूरिस्ट

लू की चपेट में प्रदेश
मौसम विभाग ने कहा कि राज्य के अधिकतर शहर लू की चपेट में हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आंधी के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा. मौसम विभाग ने रविवार को तापमान में कुछ कमी आने की संभावना जताई है.

गर्मी में सुबह-सुबह खाएं भीगे हुए बादाम, होंगे 10 फायदे

पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, संतुलित भोजन करें
राहत आयुक्त संजय कुमार ने गर्मी और लू से बचाव के साथ ही जरूरत पर राहत कार्य पहुंचाने का निर्देश मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को दिया है. कुमार ने कहा कि गर्मी से बचाव के उपायों की जानकारी प्रचार के माध्यम से दी जाए. निर्देश में उन्होंने कहा है कि जन सामान्य लू से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, तरल पदार्थ जैसे छाछ, नींबू पानी, पना आदि का उपयोग करें. यात्रा करते समय पानी साथ रखें. निर्जलीकरण से बचने के लिए ओआरएस का प्रयोग करें, संतुलित हल्का व नियमित भोजन करें, अधिक प्रोटीन वाले तथा बासी खाना खाने से बचें.