कानपुर: उत्तर प्रदेश में बैंकों के एटीएम से नकली नोट निकलना बंद नहीं हो रहे हैं. बरेली के बाद अब कानपुर में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के एटीएम से नकली नोट निकले हैं. पीड़ित के अनुसार दो हजार के 6 नोट बिलकुल कटे-फटे थे. इन पर टेप लगा हुआ था. जबकि एक नोट नकली था. उसने 25 हजार रुपए निकाले थे. ऐसे नोट निकलने के बाद उसने बैंक से शिकायत की, लेकिन अधिकारियों ने इस पर ध्यान देने से मना कर दिया. और कहा कि ‘वह कुछ नहीं कर सकते, आपको जो करना है कर लीजिए.’ इसके बाद शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है. Also Read - आत्मनिर्भर भारत: कानपुर के दो लड़कों का कमाल, बनाए स्ट्रीट लाइट्स के लिए स्मार्ट स्विच, खुद होंगे On-Off

25 हजार रुपए निकाले थे, बैंक द्वारा मदद करने से इनकार

घटना कानपुर शहर के नजीराबाद थाना इलाके की है. यहां भारतीय स्टेट बैंक का एटीएम है. बताया जा रहा है कि संजय नगर इलाके के निवासी प्रशांत मौर्या शनिवार को एटीएम से रुपए निकालने पहुंचे. उन्होंने यहां से 25 हजार रुपए निकाले. रुपए निकले लेकिन नोट देख उनके होश उड़ गए. सभी नोट 2 हजार के थे. इनमें से 6 नोट कटे-फटे थे. इन्हें टेप लगाकर जोड़ा गया था. जबकि एक दो हजार का नोट नकली था. ऐसा होने बाद वह बैंक पहुंचे. प्रशांत के अनुसार बैंक में अधिकारियों द्वारा उनसे कहा गया कि जो करना है करो, वह इसमें मदद नहीं कर सकते.

कैश की किल्लत के बीच ATM से निकले चूरन वाले रुपये, नोट पर लिखा- भारतीय मनोरंजन बैंक

पुलिस ने एटीएम कराया बंद

प्रशांत ने इसकी शिकायत पुलिस से की. नजीराबाद एसओ निर्मला कुमारी ने बताया कि शिकायत के बाद मुकदमा दर्ज किया गया हिया. फिलहाल एटीएम बंद करा दिया गया है. मामले की जांच की जा रही है. बैंक के अधिकारियों से बात की जा रही है. मामले की जांच हो रही है.

दिल्ली में एटीएम से फिर निकला 2 हजार का नकली नोट

बैंकों के एटीएम खो रहे भरोसा

प्रशांत ने बताया कि बैंकों का ये रवैया बेहद खराब है. उन्हें रुपयों की जरुरत थी, लेकिन वह मुसीबत में फंस गए. बैंकों के एटीएम से लोगों का विश्वास उठ रहा है. बता दें कि एटीएम से नकली नोट इकालने का ये पहला मामला नहीं है. कानपुर में कई एटीएम से नकली नोट निकल चुके हैं. हाल ही में बरेली में नकली नोट निकले थे. इन पर चिल्ड्रन बैंक ऑफ़ इंडिया और भारतीय मनोरंजन बैंक लिखा हुआ था. यूपी के कई शहरों में एटीएम से नकली नोट निकलने के मामले सामने आ रहे हैं.