UP School News 2021: देश में कोरोना का कहर कम होने के बाद कई राज्यों में बीते 10 महीने से ज्यादा समय से बंद पड़े स्कूल धीरे-धीरे खोले जा रहे हैं. अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (UP School Reopening News) ने भी राज्य में सभी क्लास के स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है.Also Read - UP Coaching Centre Re-Opening News: योगी सरकार ने यूपी में कोचिंग सेंटर खोलने की दी इजाजत, लेकिन यह है शर्त...

योगी सरकार की तरफ से जारी नए आदेश के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 1 मार्च से पहली से 5वीं क्लास तक के स्कूल (UP School Reopening Updates) खोले जाएंगे. वहीं, 10 फरवरी से छठी से 8वीं तक के स्कूल खुलेंगे. Also Read - UP Me School Kab Khulenge: यूपी में 6वीं से 8वीं तक के स्कूल इस तारीख से खुलेंगे, जानें CM योगी ने क्या दिया आदेश

Also Read - School Reopening News: यूपी में पहली से 8वीं तक के स्कूलों को लेकर सरकार की तरफ से आया यह फैसला...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना काल के पूर्व की तरह जैसे स्कूल संचालित किए जाते थे, वैसे ही विद्यालय संचालित किए जाने और पठन-पाठन शुरू करने के निर्देश दिए हैं. हालांकि स्कूल प्रशासन को मास्क, थर्मल स्कैनर, स्वच्छता व छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान देने की हिदायत दी गई है.

उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र के दिशा निर्देशों के अनुरूप शिक्षण संस्थानों में शैक्षिक कार्य प्रारम्भ करने के लिये कार्यवाही की जाये. उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम उच्च एवं माध्यमिक शिक्षण संस्थाओं में और इसके बाद अन्य सभी विद्यालयों में कक्षा संचालन की कार्यवाही शुरू की जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण दर को नियंत्रित करने में प्रदेश द्वारा प्राप्त की गई सफलता को आगे भी इसी प्रकार कायम रखने के लिए सभी उपाय जारी रखे जाएं. उन्होंने कहा कि इस संबंध में थोड़ी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है और इसके दृष्टिगत पूरी सतर्कता बरतना आवश्यक है. उन्होंने कोविड-19 से बचाव तथा उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री शुक्रवार को यहां लोक भवन में एक बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे.

नियमित रूप से खुलेंगे शैक्षिक संस्थान
स्कूल व डिग्री कॉलेज के शैक्षिक सत्र को पटरी पर लाने के लिए मुख्यमंत्री ने नियमित रूप से शिक्षण संस्थाएं खोलने के निर्देश दिए हैं. वहीं, पिछले 11 महीने से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे छात्र अब कक्षा में गुरुजी से रूबरू होकर सवाल कर सकेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कक्षा 6 से आठ तक के उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व डिग्री कॉलेजों को 10 से पूर्व की तरह संचालित किए जाने के निर्देश दे दिए हैं.

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित प्रदेश के 1.5 लाख से अधिक प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 1 करोड़ 83 लाख से अधिक बच्चे पढ़ते हैं.

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा एक से तीन के छात्रों को सहज पुस्तक भी उपलब्ध कराई जाएगी. सहज पुस्तक में चित्र युक्त कहानियां मौजूद हैं. इससे छात्रों में पढ़ने की प्रवृति डेवलप होगी। बीएसए दिनेश कुमार ने बताया कि स्कूलों में सहज पुस्तकें पहुंच चुकी हैं.

उत्तराखंड में 8 फरवरी से खुलेंगे स्कूल
उत्तराखंड सरकार ने आदेश जारी कर प्रदेश के सभी स्कूलों (School Kab Khulenge) से कक्षा छठी से 11वीं तक की कक्षाएं 8 फरवरी से दोबारा शुरू करने को कहा. आदेश में स्कूलों के प्रशासन से कहा गया है कि वे विद्यालयों में छात्रों और शिक्षकों से कोविड के अनुसार उचित व्यवहार सुनिश्चित करवाएं.

प्रदेश में कक्षा 10वीं और 12वीं की कक्षाएं पिछले साल नवंबर से चल रही हैं. कक्षा छठी से 11वीं तक की कक्षाओं को दैहिक रूप से शुरू करने का निर्णय राज्य मंत्रिमंडल ने हाल में लिया था.