लखनऊ: मुम्बई में मूसलधार बारिश ने जहां इस मायानगरी की रफ्तार थाम दी है, वहीं उत्तर प्रदेश में मानसून की बेरुखी जारी है और बारिश के लिए लोगों का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है. उधर, मौसम विभाग ने कन्‍नौज, फर्रूखाबाद, मैनपुरी, एटा, कासगंज, बदायूं सहित 11 जिलों में बारिश की उम्‍मीद जताई है.

 

आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में मानसून फिलहाल लगभग शांत है. यही वजह है कि राज्य के ज्यादातर मण्डलों में मौसम का पारा चढ़ता जा रहा है.  हालांकि मानसून के जल्द ही फिर सक्रिय होने का अनुमान है. पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में एक-दो स्थानों पर मामूली बूंदाबांदी हुई. प्रदेश में अच्छी मानसूनी बारिश के लिये इंतजार बढ़ता ही जा रहा है. नतीजतन पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक मण्डलों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई. इस अवधि में वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर, झांसी तथा आगरा मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा रहा. बाकी स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य रहने के बावजूद लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे.

रेल सफर और कष्टदायक, इन 93 ट्रेनों में यात्रा पूरी करने में लगेगा अधिक समय, देखें पूरी सूची

यूपी के 11 जिलों में देर शाम तक बारिश की चेतावनी
पिछले 24 घंटों के दौरान झांसी राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में अनेक
स्थानों पर वर्षा होने का अनुमान है. कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है. यह सिलसिला अगले दो दिन तक जारी रहने की सम्भावना है. मौसम विभाग ने कन्‍नौज, फर्रूखाबाद, औरैया, मैनपुरी, एटा, कासगंज, बदायूं, इटावा, कानपुर देहात, ललितपुर, सहारनपुर जिले में शाम तक बारिश होने की संभावना है.