लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में तूफानी कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. बुधवार को तूफान ने आगरा, इटावा, मथुरा, अलीगढ़, फिरोजाबाद, कानपुर सहित अन्‍य जिलों में भयानक तांडव मचाया. तूफान की चपेट में आकर 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं. इसके अलावा तूफान की चपेट में आकर लोगों के घर उजड़ गए और कई जगह पेड़-पौधे उखड़ गए. यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने तत्‍काल प्रभाव से राहत कार्य जरूरतमंदों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. Also Read - BJP अध्‍यक्ष JP Nadda के निवास पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और नरेंद्र सिंह तोमर ने की मीटिंग

Also Read - VIDEO: Delhi-UP Border में किसान बैरियर तोड़ने की कर रहे कोशिश, पुलिस को करना पड़ रही मशक्‍कत

  Also Read - तलाकशुदा भाभी से देवर ने किया रेप, दोस्तों को भी गैंगरेप के लिए सौंपा, फिर...

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को भयानक तबाही मचाने के बाद भी तूफान का खतरा अभी तक पूरी तरह से टला नहीं है. 11 मई तक मौसम में बदलाव आने के संकेत मिल रहे हैं. कुछ जगहों पर धूल भरी आंधी और कहीं हल्की बारिश का अनुमान है. बता दें कि पिछले हफ्ते प्रदेश में आए तूफान ने भीषण तबाही मचाई थी. इस दौरान 73 से अधिक लोगों की मौत होने की सूचना मिली थी. वहीं, बदलते मौसम को लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है.

 

उत्‍तराखंड: बारिश-बर्फबारी के बीच चारधाम यात्रा पर हजारों यात्री फंसे, दो श्रद्धालुओं की मौत

प्रदेश सरकार ने दिए राहत-बचाव कार्य पर जोर

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला प्रशासन और अधिकारियों को निर्देशत दिया है कि वे आगरा, इटावा, मथुरा, अलीगढ़, फिरोजाबाद और कानपुर देहात सहित तूफान से प्रभावित अन्‍य जिलों में नुकसान का फौरन आंकलन करें. इसके साथ ही तूफान से प्रभावित लोगों तक फौरन जरूरी मदद पहुंचाएं.

इटावा में सबसे ज्‍यादा चार लोगों की मौत

राज्य सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर बताया गया है कि आगरा में एक, इटावा में चार, मथुरा में तीन, अलीगढ़ में एक, फिरोजाबाद में एक और कानपुर के ग्रामीण इलाके में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

पूर्वांचल के जिलों में सुबह हुई हल्‍की बूंदाबांदी

मौमस विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, गुरुवार से तापमान में और इजाफा होगा. पश्चिमी उप्र और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम का अलग-अलग रुख दिखाई दे रहा है. पूर्वांचल में आंधी और तूफान का कम ही असर हुआ है. गुरुवार तड़के पूर्वांचल के कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेलिसयस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.