सोनभद्र: उत्‍तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में दूसरे समुदाय के युवक से शादी के बाद जब युवती ने अपना धर्म नहीं बदला तो बेहद क्रूरता से उसकी गला काटकर हत्‍या कर दी गई. सोनभद्र जिले के चोपन क्षेत्र में पुलिस ने शादी के बाद धर्म परिवर्तन नहीं करने से नाराज़ एक युवक द्वारा पत्नी की गला काटकर हत्या किए जाने के मामले में हत्यारोपी सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया है.Also Read - UP: गणतंत्र दिवस से पहले बड़ा रेल हादसा बचा, अयोध्‍या के पास ब्रिज के रेलवे ट्रैक से 6 हुक बोल्ट गायब

पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने गुरुवार को बताया कि 21 सितंबर को चोपन थाना क्षेत्र के प्रीत नगर के पास जंगल में एक युवती का सिर कटा शव मिला था. अगले दिन लक्ष्मीनारायण सोनी ने शव के कपड़ों और जूते के आधार पर उसकी शिनाख्त अपनी पुत्री प्रिया सोनी के रूप में की. Also Read - मध्य प्रदेश: 14 साल की लड़की से ट्रक में गैंगरेप, हत्या कर शव चंबल नदी में फेंका

पत्‍नी की हत्‍या का आरोपी और इसमें शाम‍िल उसका सहयोगी.

पिता लक्ष्मीनारायण ने पुलिस को बताया कि लगभग डेढ़ माह पूर्व प्रिया ने परिवार की मर्जी के बगैर अपने घर के पास रहने वाले एजाज अहमद से शादी कर ली थी. विवाह के बाद एजाज प्रिया पर धर्म परिवर्तन करने के लिए दबाव बनाने लगा. वह कहता था कि धर्म परिवर्तन के बाद ही वह उसे अपने घर में रखेगा. मगर प्रिया इसके लिए तैयार नहीं हो रही थी. Also Read - UP Elections 2022: BJP ने पहली ही लिस्‍ट में दिखाया OBC मैनेजमेंट, विरोधियों के आरोपों का क्‍या हुआ?

युवती के पिता लक्ष्मीनारायण का आरोप है कि एजाज ने प्रिया को अपने घर पर रखने के बजाय ओबरा स्थित एक लॉज में उसकी रहने की व्यवस्था कर दी थी. इस बीच धर्म परिवर्तन की बात को लेकर दोनों के बीच अक्सर विवाद होता रहता था. धर्म नहीं बदलने की बात से नाराज होकर एजाज अपने मित्र शोएब के साथ मिलकर कार से प्रिया को प्रीत नगर स्थित जंगल में लेकर गया और गला रेत कर उसकी हत्या कर दिया और मौके से दोनों फरार हो गए.

(हत्‍या में प्रयुक्‍त हथ‍ियार)

एसपी ने बताया कि दोनों की गिरफ्तारी के लिए अपराध शाखा की स्वाट टीम, एसओजी, सर्विलांस टीम और थाना पुलिस की संयुक्त टीम का गठन किया गया. पुलिस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना पर बृहस्पतिवार सुबह साढ़े पांच बजे बघ्घानाला पुल के पास से एजाज और शोएब को गिरफ्तार कर लिया. आरोपियों की निशानदेही पर प्रिया का मोबाइल फोन, हत्या में इस्तेमाल किया गया चाकू, लोहे की छड़, फावड़ा और एक कार बरामद कर ली गई.