वाराणसी। वाराणसी में कैंट रेलवे स्टेशन के पास निर्माणाधीन फ्लाइओवर का एक हिस्सा गिरने से बड़ा हादसा हुआ है. इसके नीचे दबकर कई लोगों की मौत हो गई है. कई लोग पिलर के नीचे दब गए जिन्हें बमुश्किल बाहर निकाला गया. यहां से कुल 18 शव बरामद किए गए हैं. मौत का आंकड़ा और बढ़ सकता है. हादसे के तुरंत बाद एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई और राहत-बचाव का काम शुरू कर दिया. हादसे में कई लोग घायल भी हुए. हादसे के तुरंत बाद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य वाराणसी के लिए रवाना हो गए. एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुल निर्माण निगम इस 2261 मीटर लंबे फ्लाईओवर का निर्माण 129 करोड़ की लागत से कर रहा था. फ्लाईओवर का जो हिस्सा गिरा है, उसे तीन महीने पहले ही बनाया गया था.

कैंट स्टेशन के पास निर्माणाधीन पुल का पिलर गिरने से मजदूरों सहित कई लोग इसके नीचे दब गए. पिलर के नीचे से गुजर रही कई गाड़ियां भी दब गई और इनमें सवार लोगों की मौत हो गई. हादसे के बाद यहां अफरातफरी का माहौल पैद हो गया. पुल के नीचे एक मिनीबस सहित कई कार और ऑटो रिक्शा भी दब गए. स्थानीय लोगों ने घायलों को निकाला. मंजर इतना दर्दनाक है कि इसे देखना तक मुश्किल है. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि मैं फ्लाइओवर से 50 मीटर दूर था जब ये गिर गया, कई लोग इसके नीचे दब गए. 4 कार, एक ऑटो रिक्शा और एक मिनी बस इसके नीचे दब गए. करीब एक घंटे बाद राहत-बचाव का काम शुरू हुआ. 

varanasi2

प्रदेश के राहत आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि दोपहर बाद हुए इस हादसे में एक निर्माणाधीन उपरिगामी पुल का एक हिस्सा अचानक ढह गया, जिससे उसके नीचे खड़े अनेक वाहन दब गए. राहत और बचाव कार्य जारी है. वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं. उन्होंने बताया कि यह घटना भीड़भाड़ वाले इलाके में हुई, लिहाजा मलबे में अभी कई अन्य लोगों के दबे होने का अंदेशा है, इसीलिये मरने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है.

वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गये हैं. मौके पर भारी भीड़ जुटी हुई है. हादसे की खबर मिलते ही डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य वाराणसी के लिए रवाना हो गए.

वाराणसी से सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस हादसे पर शोक जताया है. उन्होंने ट्वीट किया- वाराणसी में निर्माणाधीन फ्लाइओवर गिरने से लोगों की हुई मौत की घटना से बेहद दुखी हूं. हादसे में घायल लोग जल्द स्वस्थ हों इसकी दुआ करता हूं. अधिकारियों से बात कर पीड़ितों को हर संभव मदद करने को कहा है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से भी घटना की जानकारी ली है. यूपी सरकार स्थिति पर करीबी से नजर रख रही है.

सीएम योगी ने दुर्घटना पर दुख जताया है. सीएम ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख और घायलों को 2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की 48 घंटो में जांच रिपोर्ट मांगी है. इस संबंध में जांच टीम भी गठित की गई है.