नई दिल्ली: आज यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित हो गया. बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट को उप मुख्यमंत्री और राज्य के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने जारी किया. बोर्ड परीक्षा में इस बार 12वीं में अनुराग मलिक ( 97%) और कक्षा 10वीं में रिया जैन (96.67%) ने पहला स्थान हासिल किया है. अब योगी सरकार ने परीक्षा में टॉप करने वालों के लिए गिफ्ट का ऐलान भी कर दिया है. उन्होंने टॉपर्स को बड़ा तोहफा दिया है.Also Read - UP Election 2022: Election Commission ने शिक्षामित्रों, आंगनवाड़ी सदस्यों को चुनाव ड्यूटी से राहत दी

सरकार की तरफ से कहा गया है कि जिन जिन लोगों ने परीक्षा में टॉप किया है उन्हें सरकार एक एक लाख रुपये और लैपटॉप दिया जाएगा. इतना ही नहीं टॉपर्स के घर तक सरकार पक्की सड़क भी बनवाएगी. सड़क का नामकरण छात्र के नाम पर किया जाएगा. Also Read - UP Election 2022: Zee Opinion Poll में पता चला उत्तर प्रदेश की जनता का मूड, योगी हैं सबसे आगे  

इसकी जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं में टॉप करने वाले छात्रों के घर की तरफ की सड़क का निर्माण लोक निर्माण विभाग कराएगा और इसके बारे में उन्हें जल्द ही सूचित कर दिया जाएगा. बता दें सरकार की तरफ से दसवीं और बारहवीं में टॉप करने वाले 20-20 छात्रों के घर की तरफ की सड़क निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा. Also Read - 7th Pay Commission: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों का डीए बढ़ाया, जानें- कितनी बढ़ेगी सैलरी?

यूपी बोर्ड के अलावा सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड में भी टॉप करने वाले छात्रों के घर तक सरकार पक्की सड़क बनवाएगी. इस बार बोर्ड परीक्षा में  हाईस्कूल में 83.31 फीसदी छात्र पास हुए हैं तो वहीं 12वीं में 74.63 फीसदी छात्रों ने बाजी मारी है. हमेशा की तरह इस बार भी छात्राओं का सफलता प्रतिशत छात्रों की तुलना में अधिक रहा. 10वीं में जहां लड़कियों का सफलता प्रतिशत 87.29 रहा तो वहीं लड़कों का सफलता प्रतिशत 79.88 रहा.

UP Board 10th के रिजल्ट में 33 छात्रों ने टॉप-10 की पोजिशन हासिल की है. जिनमें बड़ौत बागपत की रिया जैन ने पहला स्थान हासिल किया है. UP Board 12th Result में 97 प्रतिशत अंकों के साथ बड़ौत-बागपत के अनुराग मलिक ने टॉप किया है. अनुराग मलिक के बाद दूसरे स्थान पर प्रयागराज के प्रांजल सिंह रहे.