लखनऊ: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यूपी सरकार राज्‍य कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है. योगी सरकार राज्‍य कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र सीमा दो साल बढ़ाकर 62 साल कर सकती है. केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने सीएम योगी आदित्‍यनाथ को इस बाबत पत्र भी भेजा है. ऐसे में यूपी के करीब 16 लाख राज्‍य कर्मचारियों की नजरें योगी सरकार के फैसले पर लगी हैं. बता दें कि कर्मचारी संगठन लंबे समय से रिटायरमेंट उम्र की सीमा बढ़ाने की मांग कर रहा है. Also Read - यूपी: शादी के बाद पत्‍नी ने धर्म परिवर्तन से किया इनकार, तो पति ने गला काटकर कर दी हत्‍या

Also Read - यूपी में फिल्म सिटी को लेकर बॉलीवुड के जाने-माने चेहरों के साथ CM योगी आदित्यनाथ की मुलाकात, निकल कर आएगी बड़ी बात!

बता दें कि हाल ही में नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग ने राज्य कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र सीमा दो साल बढ़ाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है. सूत्रों के मुताबिक, इस पर उच्च स्तर पर मंथन भी चल रहा है. प्रदेश सरकार देख रही है कि अगर इसे लागू किया जाए तो कितना वित्तीय भार पड़ेगा और क्या लाभ-हानि होगी. प्रदेश सरकार ने इन बिंदुओं पर नियुक्ति विभाग से टिप्पणी मांगी गई है. उधर, केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार की ओर से पत्र लिखे जाने के बाद कर्मचारियों की मांग माने जाने की उम्‍मीद है. दूसरी ओर आल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन पहले ही कह चुकी है कि तकनीकी शिक्षकों की रिटायर होने की आयु सीमा 62 की जाए. इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में अवमानना याचिका भी दायर है. माना जा रहा है कि योगी सरकार लोकसभा चुनाव 2019 से पहले इस फैसले पर मुहर लगाकर राज्‍य कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है. Also Read - यूपी में 31,661 असिस्‍टेंट टीचर्स की वैकेंसी की रिक्रूटमेंट प्रोसेस एक हफ्ते में पूरी होगी

GOOD NEWS: कुंभ से पहले इलाहाबाद और लखनऊ के बीच चलेगी सुपरफास्ट ट्रेन, दिल्‍ली के लिए अंत्‍योदय

मध्‍य प्रदेश सरकार ने उम्र सीमा बढ़ाई

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने पहले ही रिटायरमेंट सीमा 62 साल कर दी है. केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने इस बारे में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा है. इसमें केंद्रीय मंत्री ने मध्यप्रदेश का उदाहरण देते हुए कहा है कि मध्य प्रदेश सरकार ने रिटायरमेंट की उम्र 62 साल कर दी है. ऐसे में यूपी सरकार को भी कर्मचारियों के हित में यह फैसला लेना चाहिए.

UP में खिलाडि़यों के लिए GOOD NEWS: गाजीपुर में बनेगा हॉकी का एस्ट्रो टर्फ, चंदौली में स्टेडियम

पहले राजनाथ सरकार ने बढ़ाई थी उम्र सीमा

यूपी में नवंबर 2001 में राजनाथ सिंह के मुख्‍यमंत्री रहते राज्य कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र सीमा 58 से बढ़ाकर 60 साल की गई थी. अब प्रदेश में फिर से भाजपा सरकार आई है. ऐसे में उम्‍मीद जताई जा रही है कि इस बार योगी सरकार रिटायरमेंट उम्र 60 से बढ़ाकर 62 साल तक कर सकती है. वहीं भाजपा शासित छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र 60 से 62 वर्ष किया गया है, इससे भी माना जा रहा है कि प्रदेश की भाजपा सरकार भी इसे लागू करेगी.