World Bicycle Day 2021 : आज कल की तेज रफ्तार ने महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के साथ साथ हर क्षेत्र में शक्तिशाली बनाने का प्रयास किया हैं. जहां महिलाएं जगह जगह पर तरक्की कर रही हैं , वही अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना भूल गई है. कार, स्कूटर लैपटॉप जैसे आधुनिक पदार्थों ने हमारा व्यायाम कम कर दिया हैं. ऐसे में आज का World Bicycle Day हमें यह जानने का मौका देता हैं की  कैसे हम साइकिल को अपना कर हमारे जीवन में बदलाव ला सकते हैं. तो आइए हम आपको Video यह बताएंगे की महिलाएं साइक्लिंग से क्या लाभ उठा सकती हैं(benefits of cycling).Also Read - World Bicycle Day 2021: रोजाना 30 मिनट जरूर करें साइकिलिंग, शरीर को मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

Top 5 Benefits of Cycling For Women: महिलाओं के लिए साइकिल चलाने के 5 फायदे

  1. मानसिक तनाव से छुटकारा (Cycling Boosts Mental Health): जितनी Multi-tasking में महिलाऐं दिन भर busy रहती हैं, उतनी ही चिंतित भी रहती हैं. ऐसे में अगर आप कुछ समय साइक्लिंग को देगी, तो आप मानसिक तनाव से ही नहीं बल्कि anxiety or depression से भी छुटकारा पा सकती हैं.
  2. हृदय रोगों से मुक्ति (Cycling Good Heart Health) : आज के समय में महिलाएं तरह तरह के Heart problems से पीड़ित हो रही हैं. केवल 30 minute की रोजाना साइक्लिंग, आपको हृदय के रोगों से  50% दूर रखती हैं.
  3. शरीर को बनाए इम्यून (Cycling Boosts Immunity) : जाहिर है कि जैसे हमारी उम्र होती जाती हैं, वैसे ही Immunity भी कम होने लगती हैं। ऐसे में साइक्लिंग को अपना daily routine बनाने से हम अपनी Immunity को काफी हद तक कायम रख सकते हैं.
  4. सोशल लाईफ में सुधार (Cycling Good Social Life): अगर आप अपने  routine से थक चुकी हैं तो, साइक्लिंग आपको मौका दे सकता हैं कि आप कुछ समय अपने लिए निकल कर बाकी लोगों से अपना परिचय  या दोस्ती कर सकती हैं.
  5. आत्म विश्वास में बढ़ाव (Cycling Increase in Self-Confidence): साइक्लिंग के माध्यम से आप न ही फिट रहेंगी बल्कि अपने आत्म बल में भी सुधार लाएंगी. यह आपके आत्म विश्वास को बढ़ाने में भी सहायक होगी.  तो यह थे Cycling के 5 फायदे (benefits of cycling for women) जो आपकी लाइफस्टाइल को स्वस्थ बना सकते हैं.

           Script by Sneha M Jain