खाने के बाद कौन से फल खाएं और कौन से न खाएं? (fruits to eat and avoid after a meal in hindi)Also Read - Premi Premika Ka Video: बारिश से बचने के लिए दौड़कर रिक्शा में जा बैठा प्रेमी जोड़ा, तभी दिखा ऐसा नजारा कल तक हंसेंगे | देखिए वीडियो

फल पौष्टीक तत्वों, मिनरल्स, फाइबर, विटामिन और एंटी ऑक्सीड्रेंट्स से भरपूर होते हैं। पर क्या हर फल, हर समय और हर किसी के लिए खाना फायदेमंद है? दुनिया भर के डायटिशियन aur आयुर्वेद की मानें, तो फलों को खाने का सही समय (right time to eat fruits) खासे पहले है। Also Read - Bride Groom Video: फेरे से ठीक पहले दूल्हा-दुल्हन ने कर दी ऐसी डिमांड, सुनकर पंडितजी तक हंसी नहीं रोक पाए | देखें वीडियो

खाने के बाद, फल खाने से आपको नुकसान हो सकता है या ये फायदेमंद है? Video में जानते हैं खाने के बाद कौन से फल खाएं और कौन से न खाएं? Also Read - Azgar Ka Video: अजगर को लॉलीपॉप की तरह चूसने लगी महिला, फिर दिखा ऐसा नजारा हिल गया इंटरनेट | देखिए वीडियो

खाने के बाद कौन से फल खाएं (fruits to eat after meal)

1.संतरा: संतरे में दो एंटीऑक्सिडेंट नारिंगिन (naringin) और हेस्परिडिन (hesperidin) होते हैं, जो कि अनहेल्दी खाने से उत्पन्न होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को बेअसर कर सकते हैं.

  1. किन्नू: किन्नू की सबसे खास बात ये है कि ये विटामिन से भरपूर है, जो कि आपके पेट में आसानी से घुल जाता है. ये आपके डायजेशन सिस्टम पर बिना कोई दबाव डाले मेटाबोलिज्म को तेज कर देता है.
  2. कीवी: खाने के बाद अगर आपको भूख लगे तो, आप कीवी खा सकते हैं खास बात ये है अगर आप इसे खाने के बाद खाते हैं, तो ये आपके पाचनतंत्र को परेशान नहीं करेगा.

खाने के बाद कौन से फल खाएं- fruits to avoid after meal

  1. आम: आम हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है और इसमें शुगर की मात्रा भी बहुत ज्यादा है. खाने के बाद इसे खाना आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है.
  2. केले: केले को खाने के बाद खाना शरीर में कैलोरी और ग्लूकोज लेवल को बढ़ाने जैसा है। इसलिए आपको खाने के बाद केला खाने से बचना चाहिए.
  3. तरबूज: तरबू को कभी भी रात के समय नहीं खाना चाहिए नहीं तो ये आपका मोटापा बढ़ा सकता है.

खाने से पहले और खाने के बाद, फल खाने को लेकर इन तमाम बातों का खास ख्याल रखें.