सिरदर्द का घरेलू इलाज: सिरदर्द के ये 5 घरेलू नुस्खे वाकई काम करते हैं: आपने कभी न कभी सिरदर्द का अनुभव जरूर किया होगा। असामान्य न्यूरॉन गतिविधि, अत्यधिक शराब पीना, धूम्रपान, कम नींद, जैसे कई कारण से  सिरदर्द होता है. सिरदर्द के कारण दिन-प्रतिदिन के कामों को करना एक चुनौती बन जाता है और यह हमें चाय के नौवें कप तक पहुंचने के लिए मजबूर करता है. अगर चाय मदद नहीं करती है, तो हम दर्द निवारक दवा लेते हैं, जो की हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. इसलिए, यदि आप बार-बार सिरदर्द से पीड़ित हैं और ओवर-द-काउंटर दवा का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आपकी खोज यहीं समाप्त होती है। सिरदर्द के लिए कुछ घरेलू नुस्खे वाकई काम करते हैं.Also Read - Zimbabwe vs Bangladesh, 2nd T20I: जिम्बाब्वे ने किया बड़ा उलटफेर, बांग्लादेश को हराकर सीरीज में कर ली बराबरी
  1. पुदीने का रस मदद करेगा: पुदीना, मेन्थोन और मेन्थॉल के मुख्य एलिमेंट्स आपको सिरदर्द से राहत दिलाएंगे. कुछ पुदीने की पत्तियां लें और उसका रस अपने मंदिरों और माथे पर लगाएं. इससे कुछ ही मिनटों में सिरदर्द दूर हो जाएगा। सिरदर्द के इलाज के लिए आप पुदीने की चाय के सेक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  1. अदरक: अदरक एक ऑल राउंडर है। चाहे आपके गले में खराश हो या पेट खराब हो या सिरदर्द हो, अदरक एक रामबाण औषधि है. यह सिरदर्द से तुरंत राहत देता है। अदरक माइग्रेन से जुड़ी तकलीफों को दूर करने में भी मदद करेगा.
  1. सेब का सिरका (Apple Cider Vineger): सिर दर्द के इलाज के लिए आप सेब के सिरके और सेब दोनों का उपयोग कर सकते हैं. यदि आप पूरी रात पार्टी करते हैं और अगली सुबह भयानक सिरदर्द होता है, तो एक गिलास एप्पल साइडर विनेगर का काढ़ा पिएं. इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, कुछ शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं.
  1. तुलसी की पत्तियां: तुलसी के पत्ते सिरदर्द के लिए एक प्राकृतिक उपचार है. मजबूत सुगंधित जड़ी बूटी तनावग्रस्त मांसपेशियों (tensed muscles) को शांत करने में मदद करती है जो सिरदर्द का कारण बनती हैं। एक कप पानी उबालें और उसमें तुलसी के कुछ पत्ते डालें, कुछ देर उबलने दें और इस चाय को धीरे-धीरे पिएं. इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं.
  2. बादाम: गोलियों की जगह बादाम खाएं। जी हां, सूखे मेवे तनाव-प्रकार के सिरदर्द के लिए एक प्राकृतिक उपचार है. इसमें सैलिसिन होता है, जो दर्द निवारक दवाओं में पाया जाने वाला समान तत्व है. सिर दर्द से राहत पाने के लिए आप एक मुट्ठी बादाम में से दो बादाम खा सकते हैं. हालांकि, माइग्रेन से पीड़ित लोगों के लिए बादाम एक ट्रिगर है.

सिर दर्द से जल्द राहत पाने के लिए ज़रूर आजमाएं ये घरेलू उपाय. Also Read - महाराष्ट्र में आफत की बारिश, अलग-अलग घटनाओं में 47 लोगों की मौत; PM मोदी और CM उद्धव ने किया मुआवजे का ऐलान

Also Read - IND vs SL 3rd ODI: स्पिन में चकराए भारतीय बल्लेबाज सिर्फ 225 रनों पर ऑलआउट