सीताफल भी हैं सेहत के लिए काफी गुणकारी : वैसे देखा जाए तो आजकल बाजार में हर प्रकार के फल पाए जाते हैं. पर कुछ फल ऐसे होते हैं जो बहुत इंतजार के बाद कुछ महीनों के लिए ही आते हैं. ऐसा ही एक फल हैं सीताफल. सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक माने जाने वाला यह फल ना ही अपने टेस्ट और फ्लेवर के लिए पसंद किया जाता हैं, बल्कि यह हमारे सेहत को भी कई लाभ पहुंचा सकता हैं. तो आइए जानते हैं सीताफल (Custard Apple)के 5 फायदे.Also Read - Dental Care Oil Pulling: ऑयल पुलिंग क्या है? जानिए इसके बेमिसाल फायदे और टेक्निक, वीडियो देखें

(Health Benefits Of Custard Apple) Also Read - Yoga For Digestion : यह योगासन बनाएंगे आपके पाचन तंत्र को मजबूत, आज ही अपनाएं | Yoga For Beginners

  1. सीताफल हैं त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद (Custard Apple for Skin and Hair): सीताफल त्वचा में निखार तो लाता ही हैं, साथ ही बढ़ती उम्र में होने वाली जुरियों को भी रोकता हैं. मौजूदा विटामिन ए और सी त्वचा को सॉफ्ट और स्वस्थ रखता हैं और बाकी पाने जाने वाले जिंक, कैल्शियम और मैग्नीशियम बालों को स्वस्थ बनाए रखते हैं.
  2. सीताफल खून की कमी को दूर करता हैं (Custard Apple for curing Anaemia): खून की कमी एनीमिया का बहुत बड़ा कारण बनता है. सीताफल में आयरन और विटामिन सी की मौजूदगी होने की वजह से, यह फल खून की कमी को काफी हद तक पूरा कर सकता हैं. तो अगर आपका हेमोग्लोबिन कम हो, तो आप सीताफल जरूर खाएं.
  3. सीताफल वजन बढ़ाने में मदद करता हैं (Custard Apple for Weight Gain): अगर आप अपने दुबले शरीर से परेशान है तो सीताफल में होने वाले नेचुरल शुगर आपके वजन को बड़ने में मदद करते हैं. यह आपके शरीर में एनर्जी लेवल्स को भी बढ़ाता हैं. तो अगर आपको वजन बढ़ाना हो , तो आप सीताफल नियमित रूप से खाया करें.
  4. सीताफल प्रेगनेंट महिलाओं के लिए हैं काफी लाभदायक: (Custard Apple for Pregnancy): अक्सर प्रेग्नेंसी में ब्लड प्रेशर के ऊपर नीचे होने की संभावना रहती हैं. ऐसे में सीताफल में होने वाले पोटेशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता हैं. यही नहीं, सीताफल विटामिन बी 6 से भरपूर है और इससे प्रेगनेंट महिलाओं को महसूस होने वाली थकान भी कम हो सकती हैं.
  5. सीताफल दांतों और मसूड़ों को रखे स्ट्रॉन्ग (Custard Apple for Teeth and Gums): आपने तो सुना ही होगा की कैल्शियम दातों और मसूड़ों को मजबूत बनाए रखता हैं. तो हम आपको बता दे कि सीताफल में भी कैल्शियम की मात्रा पाई गई हैं. सीताफल के बाहरी छिलके से बना हुआ पाउडर ना ही दातों और मसूड़ों में होने वाले दर्द को कम करता हैं बल्कि उन्हें साफ रखने में भी मदद करता हैं.

तो आप अगस्त से नवंबर तक आने वाले इस सीताफल को यूंही छीलकर खाए, फ्रूट सलाद में शामिल करें या फिर मिल्क शेक बनाकर भी इसका आनंद उठा सकते हैं. Also Read - Nail Care Tips : लंबे, मज़बूत और खुबसूरत नाखून पाने के लिए आज ही अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, वीडियो देखें

Script by Sneha M Jain