क्यों ना फैंके अनार के छिलके?: अनार के लाल चमकीले बीज के स्वाद और स्वास्थ्य लाभों के बारे में आपने सुना ही होगा. इन लाभों को प्राप्त करने के लिए हम इनके बीज को यूंही चबाते है या फिर जूस का भी सेवन करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि जिन अनार के छिलके को हम अक्सर फैंक देते हैं, उनमें भी काफी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं? जी बिलकुल, और यह कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करते हैं. तो आईए हम आपको बताने जा रहे हैं अनार के छिलके के पांच फायदे जिनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा. (Health Benefits Of Pomegranate Peel)Also Read - नवरात्रि के दौरान अंडे और चिकन की जगह इन 5 Veg प्रोटीन रिच फूड्स का करें सेवन |Watch Video

  1. अनार के छिलके पेट की समस्याओं के लिए है लाभदायक (Pomegranate peel for Gut health): अनार के छिलके में कई प्रकार के मेडिसिनल गुण होते हैं जैसे पोलीफेनॉल एक्सट्रैक्ट्स और टानिंस जो पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. यह किसी भी प्रकार की सूजन को कम करते हैं और पाचन क्रिया को भी कंट्रोल करते हैं. तो अगर आपको पेट की समस्या हो तो अनार के छिलके का काढ़ा बनाकर दिन में दो तीन बार जरूर पिए.
  2. अनार के छिलके दूर करे गले की खराश (Pomegranate peel for sore throat): अगर आप अपने गले की खराश या दर्द को दवाइयों के बिना ठीक करना चाहे तो अनार के छिलके आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते. इनका पाउडर गुनगुने पानी में मिलाकर गार्गल करने से आपको गले की समस्या से तुरंत राहत मिल सकती हैं.
  3. अनार के छिलके हृदय को रखे स्वस्थ (Pomegranate peel promotes heart health): रोजाना एक चमच अनार के छिलके का पाउडर गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से आप कई हृदय की जानलेवा बीमारियों से लड़ सकते . यही नहीं यह चिलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखता हैं, स्ट्रेस को घटाता है और हृदय को स्वस्थ रखता हैं.
  4. अनार के छिलके त्वचा के लिए है फायदेमंद (Pomegranate peel for good skin): यह आप जानकर हैरान रह जाएंगे की अनार के छिलके आपके त्वचा को भी स्वस्थ रखते हैं. इसके पाउडर में मौजूदा एंटीऑक्सीडेंट्स आपके पिंपल्स को कम करने में सहायक बनते हैं और मॉइश्चराइजर के रूप में भी आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसका फेस पैक बना सकते हैं या फिर स्क्रब के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं.
  5. अनार के छिलके दांतों की समस्या को भी करे दूर (Pomegranate peel for dental health): चाहे आपके मसूड़ों में दर्द हो या बाद ब्रेथ की समस्या, अनार के छिलके के पाउडर से गार्गल या मसाज करने से आपके कई डेंटल प्रोब्लम्स दूर हो सकते हैं.

तो इस बार अगर आप अनार खाए तो इनके छिलके को फैंके बिना, धूप में सुखाकर इनका इस्तेमाल जरूर करें. Also Read - Health Tips: इन घरेलू नुस्खों से पेट दर्द और अनपच से पाएं चुटकियों में राहत, रामबाण उपाय हैं ये नुस्खे | Watch Video

Script by Sneha M Jain.  Also Read - च्यूइंग गम चबाने के फायदे: मुंह की दुर्गंध के साथ कई बीमारियों से बचाती है Chewing Gum