तिल के बीज शरीर के लिए है काफी सेहतमंद, जाने तिल के बीज के 5 फायदे:  तिल वो बीज हैं जो एडिबल हैं और दुनिया भर में कई डिशेज में एड होने वाला एक लोकप्रिय इंग्रीडिएंट है. (Health Benefits of Sesame Seeds) लोग तिल का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं, सलाद, फ्राइज या सूप पर इन बीज को छिड़क सकते हैं या फिर तिल के तेल को भी कुकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. चाहे काले हो या सफेद, प्रोटीन, फाइबर और हेल्थी फैट्स से भरपूर यह बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद पाए गए हैं. तो आइए जानते हैं तिल के 5 फायदे.Also Read - नवरात्रि के दौरान अंडे और चिकन की जगह इन 5 Veg प्रोटीन रिच फूड्स का करें सेवन |Watch Video

  1. तिल के बीज थायराइड ग्लैंड के लिए है फायदेमंद(Sesame seeds are good for  Thyroid Health): तिल के बीज सेलेनियम से भरपूर होते हैं जो थायराइड हार्मोन्स को बनाने में मुख्य भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा तिल के बीज में मौजूद आयरन, कॉपर और जिंक भी थायराइड के लिए   काफी फायदेमंद साबित हुए हैं. तो अगर आपको थायराइड हैं, तो इनका सेवन जरूर करें.
  2. तिल के बीज घुटनों के दर्द से आराम दिलाता है (Sesame seeds for Knee pain): पाया गया हैं कि तिल के बीज में होने वाला सेसमिन जोड़ों के दर्द को कम करने और घुटनों के आर्थरिटिक पैन को कम करने में मदद करता हैं. तो अगर आपको भी यह समस्या है तो आप दवाइयों के साथतिल के पाउडर का सेवन भी करें.
  3. तिल के बीज इम्यून सिस्टम के लिए है लाभदायक ( Sesame seeds support Immune System): तिल के बीज में ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स जैसे जिंक, कॉपर, विटामिन बी 6 भी शामिल हैं जो व्हाइट ब्लड सेल्स को प्रोड्यूस कर इम्यून सिस्टम को बनाए रखता हैं. अगर आपके शरीर में जिंक की कमी है तो इन बीज को अपने आहार में शामिल कर लीजिए.
  4. तिल के बीज हड्डियों को रखे स्वस्थ (Sesame Seeds for Bone Health): कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता हैं. तिल के बीज में इसकी भारी मात्रा होने के कारण, यह बीज हड्डियों को मजबूत रखते हैं. इन मिनरल्स को प्राप्त करने के लिए, आप तिल को हमेशा भिगोकर, रोस्ट कर या फिर स्प्राउट करने के बाद ही इनका सेवन करे.
  5. तिल के बीज बी प्रोटीन और बी विटामिन से भरपूर होते हैं ( Sesame seeds are a good source of protein and B Vitamins): प्रोटीन आपके शरीर के लिए बहुत आवश्यक है और यह आपको तिल में मिल सकता हैं. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो तिल आपके डेली प्रोटीन का एक अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं. यही नहीं तिल के बीज में पाए जाने वाले बी विटामिन, थियामिन और निऐसीन शरीर के सेल्यूलर फंक्शन और मेटाबोलिज्म को बनाए रखता हैं.

तो  अगर आप कई समस्याओं से बचना चाहते हैं तो तिल के बीज का सेवन रेगुलरली करे. अगर आपको इनसे एलर्जी हो तो इन्हे अवॉइड करें. Also Read - Health Tips: इन घरेलू नुस्खों से पेट दर्द और अनपच से पाएं चुटकियों में राहत, रामबाण उपाय हैं ये नुस्खे | Watch Video

Script by Sneha M Jain Also Read - च्यूइंग गम चबाने के फायदे: मुंह की दुर्गंध के साथ कई बीमारियों से बचाती है Chewing Gum