Health Benefits of Spinach: अगर हरे पत्तेदार सब्जियों की बात की जाए तो पालक वो सब्जी हैं जो कई गुणों से भरपूर हैं. कैल्शियम से लेकर मेगनिशियम तक, पालक में कई सारे न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. अंग्रेजी में स्पिनैच (Spinach) कहलाने वाली यह सब्जी आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ आपको कई बीमारियों से बचा सकती हैं. तो आईए जानते हैं पालक से पहुंचने वाले पांच फायदे.Also Read - ये गलतियां आपकी हड्डियों को बना सकती है कमजोर, खान-पान और लाइफस्टाइल में आज से ही करें बदलाव

  1. पालक खून की कमी को पूरा करता हैं (Spinach cures Anemia): जब शरीर में आयरन की कमी होती हैं तो एनीमिया होने की संभावना रहती हैं. पालक आयरन से भरपूर हैं और इसका सेवन करने से आप अपने हीमोग्लोबिन को बड़ा, शरीर में खून की कमी को पूरी कर सकते हैं.
  2. पालक आंखों के लिए है लाभदायक (Spinach is good for eyesight): पालक में कई तरह के कैरोटेनॉयड शामिल होने के साथ, विटामिन ए और सी भी भरपूर मात्रा में पाए गए हैं. यह आंखों की नजर के लिए काफी फायदेमंद माने जाने वाले न्यूट्रिएंट्स हैं. तो अगर आप रेगुलर पालक का सेवन करेंगे तो आप आंखों की कई समस्याओं से बच सकते हैं.
  3. पालक हड्डियों को रखे स्वस्थ (Spinach promotes bone health): अगर आपकी हड्डियां कमज़ोर है, तो आप पालक को अपने डाइट में शामिल कर लीजिए क्योंकि पालक में पाया जाने वाला कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करेगा.
  4. पालक करे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Spinach controls blood pressure): पालक के गुण अब खत्म नही हुए हैं. इसमें हार्ट हेल्थी न्यूट्रिएंट्स जैसे पोटेशियम, फोलेट और मेघनीशियम का पिटारा भी मौजूद हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ आपके हृदय को भी स्वस्थ रखता हैं.
  5. पालक रखे बॉडी को हाइड्रेटेड (Spinach boosts hydration): यह जानकर आप हैरान रह जाएंगे की पालक में 91% पानी पाया गया हैं. इसलिए अगर आप डिहाइड्रेट महसूस कर रहे हो, तो आप पालक का सेवन जरूर करें. यह ना सिर्फ आपके पानी की कमी को पूरा करेगा बल्कि आपके पेट को भी भरा हुआ रखेगा.

जूस, सलाद, सूप या स्मूदी, आप पालक का सेवन मन चाहे डिशेज या ड्रिंक्स बनाकर कर सकते हैं. Also Read - Navratri 2022: नवरात्रि में रख रहे हैं उपवास, तो इन तरीकों से नहीं होगी पेट को समस्या। Watch Video

Script by Sneha M Jain Also Read - स्लो पॉइजन से कम नहीं ये ड्रिंक, रोजाना 3 लीटर पी जाता था शख्स, खराब हुए शरीर के कई अंग