बुजुर्गों के लिए डांस, एक्सरसाइज से ज्यादा क्यों जरूरी है रोजाना वॉक?: कहां जाता हैं कि जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती हैं, वैसे ही बुजुर्गों के दिन भर की एक्टिविटीज कम होती जाती है. यही नहीं, बल्कि रोजाना एक्सरसाइज करना भी एक टास्क सा लगने लगता हैं. ऐसे में वे कई बीमारियों का शिखार बन सकते हैं. इसीलिए तो एक्सपर्ट्स बुजुर्गों को अपनी सेहत का खयाल रखने के लिए डांस या हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज नहीं बल्कि सिंपल रोजाना वॉक की सलाह ज्यादातर देते आए हैं. जी हां, तो आज हम आपको इस वीडियो में बताएंगे की बुजुर्गों को रोजाना वॉक से पहुंचने वाले टॉप 5 फायदे.Also Read - ये गलतियां आपकी हड्डियों को बना सकती है कमजोर, खान-पान और लाइफस्टाइल में आज से ही करें बदलाव

(Benefits Of Walking For The Elderly) Also Read - Navratri 2022: नवरात्रि में रख रहे हैं उपवास, तो इन तरीकों से नहीं होगी पेट को समस्या। Watch Video

  1. रोजाना वॉक हृदय की समस्या से बचा सकता है (Walking for Heart Health) : आजकल हार्ट अटैक मृत्यु का एक कॉमन कारण बन चुका हैं. 40 के बाद अक्सर लोग दिल की बीमारियों का शिखार बन जाते हैं. पर अगर आप रोजाना 30 मिनिट वॉक करेंगे तो आपका ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में होने के साथ साथ आप दिल की बीमारियों से भी बच सकते हैं.
  2. रोजाना वॉक से मिल सकता हैं जोड़ों को आराम (Walking reduces Arthritic Pain) : जोड़ों के दर्द की समस्या तो बुजुर्गों में काफी पाई जाती हैं. तो अगर आपको भी जोड़ों में दर्द या आर्थरिटिक पैन हैं तो आपको वॉकिंग की आदत डाल देनी चाहिए. इससे आपको दर्द से राहत ही नहीं बल्कि आर्थरिटीज जैसे बीमारी की आशंका भी दूर हो सकती हैं.
  3. रोजाना वॉक मसल्स को मजबूत बनाता हैं (Walking strengthens muscles) : उम्र के साथ साथ हमारे मसल्स कमज़ोर होने लगते हैं. इसका असर हमारे रोजाना एक्टिवीज पर पड़ता हैं. तो अगर आप रोजाना वॉक करेंगे तो आप अपने मसल्स को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं. यही नहीं आप अपनी हड्डियों को कमज़ोर होने से भी रोक सकते हैं.
  4. रोजाना वॉक कम करे डायबिटीज का खतरा (Walking reduces blood sugar levels) : डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो अधिकतर बुजुर्गों में पाई जाती हैं. यह आपके लाइफ को और मुश्किल बना सकती हैं. तो आप इसके बचाव के लिए रोज खाने के बाद 15-30 मिनिट तक तो वॉक जरूर करें. इससे आपके ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल में रहेंगे.
  5. रोजाना वॉक बढ़ाए इम्यूनिटी (Walking boosts immune system) : यह तो आप जानते ही हैं कि एक उम्र के बाद शरीर कमज़ोर होता जाता हैं और अक्सर थकान महसूस होने लगती हैं. ऐसे में आपका इम्यून सिस्टम वीक होने के कारण आप बीमार हो सकते हैं. इसलिए अगर आप रेगुलरली वॉक करेंगे तो आप अपने एनर्जी लेवल्स को बढ़ा कर अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं.

तो यह थे कुछ रोजाना वॉकिंग के फायदे जिससे बुजुर्गों की सेहत को लाभ पहुंच सकता हैं. Also Read - स्लो पॉइजन से कम नहीं ये ड्रिंक, रोजाना 3 लीटर पी जाता था शख्स, खराब हुए शरीर के कई अंग

Script By Sneha M Jain