बिना कुछ खर्च किए रहा जा सकता है फिट, ये नुस्खें है कमाल के  

जरूरी नहीं है कि आपको अपने फिटनेस को मेन्टेन रखने के लिए जिम जाना हो, आप घर बैठे अपनी सेहत और अपने फिटनेस का ध्यान रख सकते हैं.

Published: December 5, 2019 11:35 AM IST

By Faizan Anjum

नई दिल्ली: आज के जमाने में सभी लोग अपनी जिंदगी में इस कदर व्यस्त है कि खुद को देखने और समझने का भी वक्त नहीं है. इस भागती दौड़ती जिंदगी में अगर आप खुद को लंबे रेस का घोड़ा बनाने चाहते हैं तो आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना पड़ेगा. ये ध्यान केवल अच्छे खान पान से ही नहीं पूरा होगा बल्कि आपको नियमित रूप से व्यायाम और योग की तरफ भी रुख करना होगा. जरूरी नहीं है कि आपको अपने फिटनेस को मेन्टेन रखने के लिए जिम जाना हो, आप घर बैठे अपनी सेहत और अपने फिटनेस का ध्यान रख सकते हैं.

Also Read:

कुछ आसान तरीके हैं जिससे आप अपने शरीर को रिलैक्स कर सकते हैं. हिना कुमारी एक फिटनेस और योगा ट्रेनर हैं. उन्होंने इस वीडियो में बड़ी आसानी से कुछ ऐसे तरीके बताएं है जिससे कोई भी कहीं भी रह कर खुद को फिट रख सकता है.

शरीर का पूरा भार आपके पैरों पर होता है और इस वजह से उसे फ्री रखना और फिट रखना हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है. आपको बस अपने दोनों पैरों के घुटनों को अपनी हथेलियों तक ले जाना है और ये प्रक्रिया लगातार 20 बार करने से आपके शरीर में खून का बहाव तेज हो जाता है, आपकी स्टैमिना बढ़ जाती है और आपके जांघ के मसल्स भी खुलने लगते हैं जिससे आपको चलने या दौड़ने में कभी कोई दिक्कत नहीं होगी. ऐसे कई नुस्खें है जिससे कोई भी बिना कुछ खर्च किए तंदुरुस्त रह सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: December 5, 2019 11:35 AM IST