Hair Fall Home Remedies/ क्या मॉनसून में झड़ रहे हैं आपके बाल?: बारिश के मौसम की तो बात ही कुछ अलग हैं. महीनो इंतजार करने के बाद, वो मिट्टी की खुशबू और बारिश की फुहार देखकर मानो दिल खुश सा हो जाता हैं. पर साथ ही मौसम में नमी होने के कारण हमारे बाल टूटने-झड़ने लग जाते हैं. कहा जाता है की दिन के 50-60 बालों का झड़ना आम बात है, पर वही मॉनसून में यह समस्या 30% तक बड़ जाती हैं. जी हां, मॉनसून को हमारे बालों की सेहत के लिए सबसे खराब मौसम माना जाता हैं. पर आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है, क्युकी हम ले आए हैं आपके बालों के लिए 5 घरेलू इलाज जिन्हे आप आजमा सकते हैं.Also Read - अगर आपकी उम्र हो गई है 30 तो बरतें थोड़ा संयम, कैसी हो आपकी खाने की थाली, देखें तस्वीरें...

अपनाए ये 5 घरेलू इलाज (Home Remedies to tackle Hair fall ) Also Read - Health Benefits of Rice Water: चावल का पानी आपके लिए हो सकता है फायदेमंद, वीडियो में जानें कैसे

  1. मेथी स्कैल्प मास्क रोके हेयर फॉल (Fenugreek for Hair Fall): मैथी के बीज में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन की भारी मात्रा होने के कारण, यह बालों का झड़ना जैसी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता हैं. तो आप मेथी के बीज को रात में भिगोये और सुबह उनका पेस्ट बनाकर अपने बालों पर 30-50 मिनट तक रखे और फिर अपने बालों को धो दे. बेस्ट रिजल्ट्स के लिए यह पैक हफ्ते में एक बार तो जरूर लगाएं.
  2. एलो वेरा जेल रखे बालों को स्वस्थ (Aloe Vera for Hair Fall): एलो वेरा के बारे में तो आपने सुना ही होगा. एल्कलाइन प्रॉपर्टीज से भरपूर, यह इंग्रीडिएंट आपके पीएच लेवल्स को बैलेंस कर बालों के विकास को बढ़ाता है. साथ ही आपके स्कैल्प को ठंडा और साफ रखने में भी मदद करता है. आप एलो वेरा का पल्प अपने बालों पर एक दो घंटे लगाकर धो सकते हैं.
  3. आमला हेयर पैक भी है फायदेमंद (Indian Gooseberries for Hair Fall): बालों के लिए आमला के गुणों की चर्चा अक्सर सुनने में आती है. तो हम भी आपको बता दें कि आमला के एंटी बैक्टेरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज बालों को स्वस्थ बनाए रखता हैं. कैल्शियम और टैन्निंस से भरा यह फल बालों को भी बढ़ाता हैं. आप इसका मास्क बनाकर बालों पर ओवरनाइट लगा सकते हैं.
  4. जायफल बालों के लिए हैं लाभदायक (Nutmeg for Hair Fall): जायफल यानी नूटमेग भी आपके बालों की समस्या का एक नेचुरल सॉल्यूशन है. इसके माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज आपके स्कैल्प को डेंड्रफ से मुक्त करता है और आपके बालों को झड़ने से भी रोकता है. आप इसके पाउडर को शहद के साथ मिलाकर हेयर पैक बना सकते हैं.
  5. कोकोनट ऑयल हैं सबसे आसान उपाय (Coconut Oil for Hair Fall): बारिश आपके बालों को काफ़ी बेजान बना सकता है. नारियल तेल में पाए जाने वाले एसेंशियल फैटी एसिड और विटामिन बालों की जड़ों के आसपास जमा होने वाले सीबम को हटा देते हैं। तो अगर आप हफ्ते में दो बार कोकोनट ऑयल से चंपी करेंगे तो आप अपने बालों को डैमेज होने से रोक सकते हैं.

इन घरेलू इलाज को इस बारिश के मौसम में जरूर आजमाएं और अपने एक्सपीरियंस हमसे जरूर शेयर करें. Also Read - केले में पाए जाते हैं कई तरह के पौष्टिक तत्व और विटामिन, जानिये किन बीमारियों के जोखिम को करता है कम

Script by Sneha M Jain