Home Remedies for Sore Throat – अगर गले में हो खराश, तो आजमाएं ये घरेलू इलाज: यह तो आपको पता ही होगा कि गले में खराश होना कॉविड -19 के लक्षणों में से एक हैं. पर जरूरी नहीं की गले में खराश आपको कॉविड के कारण ही हो. यह अक्सर मौसम के बदलने पर भी हो जाता हैं. कई बार धूप में तुरंत पानी पीने के कारण हमारा गला खराब हो जाता हैं या फिर कुछ ठंडा खाने से भी, तो अगर आपको भी गले में खराश हो, तो आप दवाई लेने के बजाय, इन घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Sore Throat) को भी आजमा सकते हैं.Also Read - ये गलतियां आपकी हड्डियों को बना सकती है कमजोर, खान-पान और लाइफस्टाइल में आज से ही करें बदलाव

  1. शहद और नींबू पहुंचाए गले को आराम (Honey and lemon for sore throat): शहद अपने नेचुरल एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होने के कारण, गले में खराश की समस्या के लिए एक बहुत ही अच्छा रेमेडी माना जाता हैं. यह प्रॉपर्टीज घाव को भरने में मदद करते हैं और सूजन को कम करने के साथ गले को राहत पहुंचाते हैं. और नींबू में विटामिन सी होने के कारण, यह आपके इम्यूनिटी को बड़ा आपको इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता हैं. तो अगर आप गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर लेंगे तो आपके गले को आराम मिलेगा.
  2. नमक के पानी से करे गार्गल (Salt water Gargle for sore throat): जब भी आपके गले में खराश हुई हो, तो आपको किसी ने नमक के पानी से गार्गल करने की सलाह तो दी ही होगी. इसमें म्यूकस को कम करने और बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के गुण होते हैं जो गले के दर्द को काफी हद तक कम कर सकते हैं. तो आप गरम पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर गरारे जरूर करें.
  3. अदरक हैं गले के लिए काफी फायदेमंद (Ginger for sore throat): अदरक में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होते हैं. यह गले में खराश पैदा करने वाले पैथोजेन को रोकने में मदद कर सकते हैं. तो अगर आप दवाईयां नही लेना चाहते तो, गले की खराश को दूर करने के लिए आप अदरक का टुकड़ा चबा सकते हैं, जिंजर कैंडी को चूस सकते हैं या फिर गरम अदरक की चाय भी आपको आराम पहुंचा सकती हैं.
  4. हल्दी वाला दूध भी है लाभदायक (Turmeric milk for sore throat): हल्दी में होने वाले एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज गले में सूजन और दर्द कम करने में सहायक बनते हैं. तो आप रात में सोते समय गरम दूध में हल्दी मिला कर पी जाएं.
  5. तुलसी के पत्ते भी गले को शांत करते हैं ( Basil leaves for sore throat): प्राचीन काल से तुलसी का उपयोग गले की खराश , खांसी या सर्दी के इलाज के लिए किया जाता हैं. आप उबले हुए पानी में कुछ पत्ते मिलाकर स्टीम ले सकते हैं या फिर इसका काढ़ा बनाकर भी अपने गले को राहत पहुंचा सकते हैं.

तो अगर आपको गले में खराश कॉविड के कारण ना हो तो आप इन घरेलू इलाज को जरूर आजमाएं. Also Read - Navratri 2022: नवरात्रि में रख रहे हैं उपवास, तो इन तरीकों से नहीं होगी पेट को समस्या। Watch Video

Script by Sneha M Jain Also Read - स्लो पॉइजन से कम नहीं ये ड्रिंक, रोजाना 3 लीटर पी जाता था शख्स, खराब हुए शरीर के कई अंग