अपने योगा मैट्स तैयार कर लीजिए क्योंकि आ गया है अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस. जी हां, 2014 में ही 21जून को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के रूप में घोषित कर दिया गया था. छः साल से लगातार मनाया जाने वाला यह दिन का उद्देश्य सिर्फ लोगों में योग के प्रति जागृत करना ही नहीं बल्कि इस प्राचीन भारतीय कला की महात्वता बताते हुए लोगों में इसके प्रति रुचि पैदा कर अपनी लाइफस्टाइल बनाने का प्रयास करना भी हैं. आपने योगा के कई प्रकार के आसन के बारे में तो सुना ही होगा, पर इस वीडियो द्वारा हम आपको योगा के विभिन्न प्रकार बताएंगे. जानने के लिए बने रहे अंत तक.Also Read - अगर आपकी उम्र हो गई है 30 तो बरतें थोड़ा संयम, कैसी हो आपकी खाने की थाली, देखें तस्वीरें...

International Yoga Day 2021: विभिन्न प्रकार के योगा और होने वाले अनेक फायदे (Types of Yoga) Also Read - Health Benefits of Rice Water: चावल का पानी आपके लिए हो सकता है फायदेमंद, वीडियो में जानें कैसे

  1. हठ योगा (Hatha Yoga): यह प्रकार का योग काफी प्राचीन प्रकार का योग माना जाता है. अगर आप योग शुरू करना चाहते है, तो हठ योग आपके लिए आसान हो सकता है. यह शरीर के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद है. (Yoga for Mental and Physical Health)
  2. पवर योगा (Power Yoga): पवर योगा तेज गति वाला वर्कआउट है जो कंटीन्यूटी के साथ किया जाता है. अगर आप इसे निरंतर करेंगे तो आप अपने मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ अपने बॉडी को भी टोन कर सकते हैं. (Yoga for strong muscles)
  3. रेस्टोरेटिव योगा (Restorative Yoga): अगर आप दिनभर के काम से थक चुके है और केवल रिलैक्स करना चाहतें हैं, तो ऐसे में आप रेस्टोरेटिव योग कर सकते है. यह केवल कंबल और तकिए के सहायक से आराम से किया जाने वाला योग है। इससे आपके कई दर्द और तनाव दूर हो सकते हैं. (Yoga for Relaxation)
  4. प्रेनेटल योगा (Prenatal Yoga): यह योग खास कर प्रेगनेंट महिलाओं के लिए हैं. गर्बावस्ता में अपने तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए यह योग एक अच्छा विकल्प हो सकता है. शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेना ना भूले. (Yoga for Pregnancy)
  5. एरियल योगा (Aerial Yoga): अगर आप ट्रेडिशनल योग को छोड़ कुछ हटके करना चाहतें है तो आप एरियल योगा का एक्सपीरियंस ले सकतें है. इस प्रकार में , ऊपर बंधी किसी रस्सी या कपड़े में शरीर को लपेटकर योग मुद्राएं की जाती हैं. यह आपको एक्टिव रखता है और शरीर का मेटाबोलिक रेट भी बढ़ाता है. यह नए लोगो के लिए मुश्किल हो सकता है तो यह आप किसी के निगरानी में ही करे.

इस साल के थीम के मुताबिक आप ‘योग के साथ रहे, घर पे रहे’ और आपके फेवरेट प्रकार हमे जरूर बताएं. Also Read - केले में पाए जाते हैं कई तरह के पौष्टिक तत्व और विटामिन, जानिये किन बीमारियों के जोखिम को करता है कम

Script by Sneha M Jain