Mandatory Health Checkups for men above 40 years of age: कोरोना जैसी महामारी ने लोगों को अपने स्वास्थ्य का गंभीरता से ध्यान रखने के लिए लगातार आग्रह किया है. इन दिनों जहां ज्यादातर महिलाओं के स्वास्थ्य के चर्चे सुर्कियों में हैं, वही यह मेंस हेल्थ वीक हमे यह मौका देता है कि हम पुरुषों के स्वास्थ्य पर भी रोशनी डाले. पुरुष को भी उतना ही बीमारियों से सतर्क रहना चाहिए जितना की महिलाओं को. Video में हम आपको बताएंगे 40 वर्ष के ऊपर पुरुषों के लिए कुछ जरूरी हेल्थ चेक अप्स जो उन्हे अवश्य करने चाहिए.Also Read - How to Maintain Weight After Weight Loss: कैसे करे बॉडी वैट को मेंटेन? जानिए सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट मनीषा चोपड़ा से | Watch Video

Mandatory Health Checkups for men above 40 years of age: Also Read - Best Leg Exercises to do at Home: क्या आप टोन्ड लेग्स चाहते हैं? डोलन आचार्य द्वारा बताये गए इन किलर लेग वर्कआउट को आजमाएं

  1. ब्लड प्रेशर (Blood pressure screening): अक्सर पुरुष अपने तरह तरह के कार्यों में इतना व्यस्त रहते है कि वे अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते. 40 वर्ष के बाद उन्हें कई चीजों का स्ट्रेस भी होने लगता है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर होने की आशंका ज्यादा रहती है, जिससे ब्रेन और हार्ट की बीमारियां भी हो सकती है. इसलिए साल में एक बार अपने ब्लड प्रेशर को जरूर जांचे.
  2. कोलेस्ट्रॉल की जांच (Cholesterol): पाया गया है कि उम्र के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की भी आशंका होती है और खास कर पुरुषों में कोलेस्ट्रॉल बड़ने कि हाई रिस्क बताई गई है. हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट के लिए काफी हानिकारक होता है. तो आप ध्यान रखे कि आप अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच नियमित रूप से कराए.
  3. डायबिटीज (Diabetes): कई बार बढ़ती उम्र के साथ साथ ब्लड शुगर लेवल्स के बड़ने की भी रिस्क रहती है. इससे आपको डायबिटीज हो सकती है. और खास कर अगर आपके परिवार में भी किसी को डायबिटीज हो तो भी आपको भी होने का रिस्क रहता है. इसलिए अपने ब्लड शुगर लेवल्स रेगुलरली मॉनिटर करते रहे.
  4. प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer): आजकल पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के केसेज काफी तेज़ी से बड़ रहे हैं. पाया गया है कि 40 वर्ष के ऊपर वाले पुरुषों को इस कैंसर होने का रिस्क रहता है. तो आप ध्यान रखे कि इस कैंसर की जांच के लिए आप PSA (Prostate Specific Anitigen) टेस्ट और अन्य स्क्रीनिंग्स जरूर करवाएं.
  5. आई चेक अप्स (Eye checkup): अगर आप 40 के ऊपर है, तो आंखों की समस्या से बचने के लिए बहुत जरूरी है की आप हर 2-4 सालों में अपनी आंखों की जांच कराए. और अगर आपको डायबिटीज या और कोई हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो तो ध्यान दे की कम से कम साल में एक बार आई चेक अप जरूर कर लें.

आशा करते हैं की आपके लिए यह बातें जनकारीपूर्ण रही होगी. वीडियो देखे और अपनी राय हमे जरूर बताएं. Also Read - Health Benefits Of Dry Ginger: स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक हैं सोंठ | जानिए क्या है सोंठ के 5 फायदे ?

Script by : Sneha M Jain