देश में बनी Vande Bharat ट्रेन का मॉडल रेल भवन की बनेगा शान, भाप इंजन रिटायर | Watch Video

रेल भवन के द्वार पर वर्षों से अनेकों मंत्रियों और सरकारों का गवाह बन चुका भाप इंजन अब National Rail Museum पहुँच गया। भारतीय रेल को आधुनिकीकरण स्वरूप देने के मोदी सरकार plan को पंख देने या रहा है वंदे भारत का मॉडल। मोदी सरकार अगस्त 2023 तक देश के बढ़े शहरों को जोड़ती 75 वंदे भारत ट्रेन चलाएगी।

Published: December 7, 2021 8:15 PM IST

By Devendra Tripathi | Edited by Video Desk

Rail Bhawan Steam Engine to be Replaced by Vande Bharat Train: रेल भवन के द्वार पर वर्षों से अनेकों मंत्रियों और सरकारों का गवाह बन चुका भाप इंजन अब National Rail Museum पहुँच गया। भारतीय रेल को आधुनिकीकरण स्वरूप देने के मोदी सरकार के plan को पंख देने या रहा है वंदे भारत का मॉडल. मोदी सरकार अगस्त 2023 तक देश के बढ़े शहरों को जोड़ती 75 वंदे भारत ट्रेन चलाएगी.

Also Read:

भारतीय रेल मंत्रालय यानि रेल भवन की पहचान बदलने जा रही हैरेल भवन के गेट पर लगे Fairy Queen Steam Engine की जगह लेगा वंदे भारत ट्रेन का मॉडल National Rail Museum की शान बढ़ाने पहुँचा भाप का इंजन यूनाइटेड किंगडम के ग्लासगो में बना था

इस Plan के दो मकसद

  • Indian Railway का स्वदेशी Modernisation
  • यूनिसेफ की धरोहर सूची में शामिल भाप इंजन से अधिक से अधिक लोगों को परिचित कराना

Fairy Queen steam इंजन को रेल संग्रहालय में 6 दिसम्बर को ही पहुंचा दिया गया.

Vande Bharat का मॉडल रेल भवन में जल्द होगा स्थापित.

Fairy Queen का नाम सबसे पुराना चालू भाप इंजन होने के कारण गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में दर्ज हैमोदी सरकार अगस्त 2023 तक देश के बढ़े शहरों को जोड़ती 75 वंदे भारत ट्रेन चलाएगी.

देश के रेल मुख्यालय में वंदे भारत का मॉडल स्थापित करना इसी योजना का हिस्सा.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: December 7, 2021 8:15 PM IST