इन आसान STEPS से घर पर ही बनाए टेस्टी चिकन बिरयानी

बाजार से चिकन बिरयानी मंगवाने पर यह काफी महंगी पड़ती है ऐसे में आज हम आपको घर पर चिकन बिरयानी बनाने की रेसिपी बता रहे हैं.

Published: December 3, 2019 10:12 AM IST

By Deepika Negi

नॉनवेज पसंद करने वाले लोग चिकन बिरयनी काफी चाव से खाते हैं. बाजार से चिकन बिरयानी मंगवाने पर यह काफी महंगी पड़ती है ऐसे में आज हम आपको घर पर चिकन बिरयानी बनाने की रेसिपी बता रहे हैं. इसे बनाना काफी आसान होता है और आप घर पर ही इसे काफी टेस्टी तरीके से बना सकते हैं.

Also Read:

चिकन बिरयानी बनाने के लिए आवश्यक चीजें-

चिकन- 700 ग्राम
दही- 150 ग्राम
नींबू का रस
नमक- एक चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1 टीस्पून
हल्दी- 1 टीस्पून
गरम मसाला- 1 टीस्पून
लहसुन का पेस्ट- 2 टीस्पून
धनिया पत्ती
हरी मिर्च- 4 से 5
पुदीने की पत्तियां
तेल
फ्राई किया हुआ प्याज
बासमती चावल
घी

बनाने की विधि-
सबसे पहले चावल को धो ले और 10 मिनट के लिए भिगोने को रख दें. दूसरे बर्तन में चिकन को धोकर उसका पानी निथार लें. इसके बाद चिकन में सभी मसालों को डाल ले और इसे मैरीनेट होने के लिए 1 घंटा रख दें. दूसरे बर्तन में उतना पानी रखें जिससे चावल बन जाए और फिर पानी में तेज पत्ता, दालचीनी और बड़ी इलयची डालकर पानी को उबाल लें. पानी उबालने के बाद इसमें भीगे हुए चावल डाल लें. और चावल को इतना पकाएं कि ये आधे कच्चे और आधे पके हुए रहें. फिर चावल में से पानी को अलग कर लें एक बर्तन को गैस पर रखें और इसमें मैरीनेट किया हुआ चिकन डालें. इसके ऊपर चावल डालें. और फिर घी, केसर, भूनी हुई प्याज और पुदीने की पत्तियां डालें. सभी चीजें डालने के बाद बर्तन को फॉइल पेपर से बंद कर दें और ऊपर से ढक्कन लगा दें. इसे 30 मिनट तक पकने दें. आपकी टेस्टी चिकन बिरयानी तैयार है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: December 3, 2019 10:12 AM IST