Shravan Vrat 2021: हिंदू कैलेंडर का पांचवा महीना, सावन या श्रावण बड़ा ही शुभ माना जाता हैं. खास कर भगवान शिव के भक्त इस महीने के हर सोमवार को व्रत या उपवास रखते हैं जहां वे मसालेदार खाने को छोड़ , कुछ हल्के खाने का ही सेवन करते हैं. तो अगर आप भी सोमवार का व्रत रख रहे हैं तो हम लाए हैं आपके लिए 5 फूड आइटम्स जिसका सेवन आप कर सकते हैं.Also Read - नवरात्रि के दौरान अंडे और चिकन की जगह इन 5 Veg प्रोटीन रिच फूड्स का करें सेवन |Watch Video

(Food items you can consume during fast in the month of Shravan) Also Read - Health Tips: इन घरेलू नुस्खों से पेट दर्द और अनपच से पाएं चुटकियों में राहत, रामबाण उपाय हैं ये नुस्खे | Watch Video

  1. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits for Shravan Vrat): व्रत के समय हेल्थी खाना चाहिए और इसलिए ड्राई फ्रूट्स एक बहुत ही अच्छा न्यूट्रिशियस ऑप्शन हो सकता हैं. आप तरह तरह के ड्राई फ्रूट्स को मिक्स कर अपने व्रत के दौरान भी इनका सेवन कर सकते हैं या फिर आप इन्हे अपने दूध या और कोई डिशेज में डालकर भी खा सकते हैं.
  2. साबूदाना (Sago for Shravan Vrat): हाई प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स से भरा साबूदाना आपके व्रत के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभदायक माना गया हैं. व्रत के दौरान आप साबूदाना की खिचड़ी या उसके वडे बनाकर उनको अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.
  3. दूध से बनी चीजें (Milk Products for Shravan Vrat): इस उपवास के महीने में अगली चीज जिसका सेवन आप कर सकते है वो है दूध और दूध से बनी चीजें जैसे चास, दही या पनीर. इन सब में हाई न्यूट्रिशियस वैल्यू होती हैं और आपके खाने में स्वाद भी डाल देते हैं. इस सीजन में एक चमच दही आपकी इम्यूनिटी को बनाए रखने में मदद करता हैं.
  4. आलू ( Potato for Shravan Vrat): आलू वो चीज है जो हर डिश में घुल जाता हैं और हर सामान्य मिल को भी स्वादिष्ट बना सकता हैं. तो आप व्रत के दौरान आलू के तरह तरह के डिशेज बना सकते हैं जो की दिन भर आपके पेट को भरा हुआ रखेगा.
  5. फ्रूट्स और वेजिटेबल (Fruits and Vegetables for Shravan Vrat): सावन के व्रत में कई लोग सिर्फ फ्रूट्स का ही सेवन करते हैं. पर अगर आप और कुछ आहार भी लेते हैं तो उनमें आप रंग बिरंगे फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते हैं. व्रत के समय यह आपकी एनर्जी को बनाए रखते हैं. इसके अलावा कुछ सब्जियां जैसे लौकी, सिंघाड़ा और परवल का सेवन भी कर सकते हैं.

आप इन चीजों को अपने आहार में शामिल करे और व्रत के दौरान सभी प्रकार के मसाले और कई सब्जियां जैसे कांदा और लसून अलाउड नही हैं, तो आप इनका जरूर ध्यान रखे. Also Read - च्यूइंग गम चबाने के फायदे: मुंह की दुर्गंध के साथ कई बीमारियों से बचाती है Chewing Gum

Script By Sneha M Jain