History Of the Day, January 29: वो बड़ी घटनाएं जो दर्ज हैं 29 जनवरी के इतिहास में | Watch Video

इतिहास हम इसलिए पढ़ते हैं ताकि भविष्य को संवार सकें. इतिहास यानि बीता हुआ अतीत किसी शिक्षक की तरह होता है जो हमें अतीत में हुई गलतियों को सुधारने का मौका भी देता है. इस वीडियो में बात 29 जनवरी के दिन की उन बड़ी घटनाओं की जो इतिहास का हिस्सा हैं.

Updated Date:January 29, 2022 7:00 AM IST

By Devendra Tripathi

Advertisement

Advertising
Advertising

History of the day, January 29: इतिहास हमें सिखाता है, साथ ही अतीत में हुई भूल को सुधारने और उपलब्धियों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने का अवसर भी देता है. आज 29 जनवरी (January 29) है और आज के दिन बाबर (Mughal Emperor Babur) ने मेवाड़ के राजा राणा सांगा (Rana Sanga) को पराजित कर चंदेरी के किले (Chanderi Fort) पर कब्जा किया, भारत का पहला अंग्रेजी अखबार हिक्की गजट’ (Hikki Gazette or Bengal Gazette) प्रकाशित हुआ, फ्रांस (France) ने परमाणु हथियारों (Nuclear Test) का परीक्षण न करने की घोषणा की, इरफ़ान पठान (Irfan Pathan) टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में पहले ओवर में हैट्रिक लेने वाले विश्व के पहले गेंदबाज बने.

Also Read

More Hindi-news News

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:January 29, 2022 7:00 AM IST

Updated Date:January 29, 2022 7:00 AM IST