Monsoon/बारिश के मौसम में होने वाली मुख्य बीमारियां: गर्मियों की तेज धूप सहन करने के बाद बारिश का मौसम भला किसको नहीं पसंद? वो ठंडी ठंडी हवाएं, गरजते हुए बदल और कुछ चुस्कियां चाय की. जी, हां, बड़ा ही मजेदार होता हैं बारिश का मौसम. हालाकि इस मौसम से वातावरण काफी सुहाना हो जाता है, पर साथ ही यह हवा, पानी और मच्छरों से होने वाली बीमारियों को भी बढ़ावा देता है. इसीलिए मौसम का मजा लेने के साथ साथ हमे सावधानी भी बरतनी चाहिए. तो आइए हम आपको बताते हैं मॉनसून में होने वाली 5 सामान्य बीमारियां और आप इनसे अपना बचाव कैसे कर सकते हैं.Also Read - जामुन के साथ भूलकर भी ना खाएं यह खाद्य पदार्थ, गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का हो सकते हैं शिकार- Watch Video

Types of Diseases that occur in Monsoon, Preventive measures Also Read - Giloy for Diabetes: गिलोय से कंट्रोल होगी डायबिटीज, जानें चमत्कारी फ़ायदे - Watch Video

  1. कोल्ड और फ्लू (Common Cold & Flu): मौसम में अचानक बदलाव और तापमान में उतार चढाव होने के कारण मॉनसून में कोल्ड और फ्लू होने की संभावना रहती है. बारिश में हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता हैं और हम खांसी, जुखाम के चपेट में आ जाते हैं. तो ऐसे में आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखे और खाने से पहले हाथ धोना न भूले.
  2. मलेरिया (Malaria): बरसात में जगह जगह पर पानी भर जाने के कारण उनमें मच्छर पनपते हैं. इन्ही मच्छरों में से मादा एनोफेलिस मच्छर के काटने पर मलेरिया होता हैं. तो इससे बचने के लिए आप अपने आस पास सफाई रखे, फुल स्लीव्स कपड़े पहने और मच्छरदानी या मोस्किटो रिपेलेंट का इस्तेमाल करे.
  3. डेंगू (Dengue): डेंगू भी मच्छरों के काटने से फैलता है. इन मच्छर को एडीज मच्छर कहते हैं. यह मच्छर किसी डेंगू मरीज को काटने के बाद भी अन्य स्वस्थ लोगों को फैला सकता है. इसके बचाव के लिए आप जिन जगहों पर पानी जमा होने की उम्मीद रहती  है जैसे कूलर, गुलदस्ते,आदि चीजों को खाली कर दे.
  4. कोलेरा (Cholera): कोलेरा बारिश में होने वाली एक जानलेवा बीमारी है. यह खास कर दूषित पानी और खाने में होने वाले कोलेरा बैक्टीरिया के कारण होती हैं. यह गंदगी में ज्यादा फैलते है. तो इसके बचाव के लिए सफाई के अलावा, उबला हुआ पानी पिए, ताजा खाना ही खाए और फल, सब्ज़ियों को साफ पानी से धोना ना भूले.
  5. टायफॉयड (Typhoid): टायफॉयड भी गंदे पानी और बेकार खाने में होने वाले सालमोनेला बैक्टीरिया से फैलती है. यह बीमारी टायफॉयड से पीड़ित लोगों के संक्रमण में आने से भी फैलती है. तो आप सावधान रहे, स्ट्रीट फूड अवॉइड करे और लागतार हाथ धोना ना भूले.

अगर आप इन सब बताई गई चीजों का खास ख्याल रखेंगे तो आप इन बीमारियों से संक्रमित नहीं होंगे. घर पर रहे और अपना ध्यान रखे. Also Read - Weight Loss Tips: अगर वजन घटाना चाहते हैं तो भूल कर भी ना करें ये गलतियाँ । Watch Video

Script by Sneha M Jain