Vastu Tips For Home in Hindi: भारत एक ऐसा देश है जहां वास्तु शास्त्र को काफी महत्व दिया गया हैं. इसमें अलग अलग दिशाओं का महत्व बताया गया हैं. वास्तु में विश्वास रखने वाले कई लोग वास्तु शास्त्र के हिसाब से ही सही दिशा पर आधारित अपने घर, या ऑफिस बनवाते हैं. इससे उनके जीवन में काफी प्रोग्रेस होता हैं. यही नहीं वास्तु शास्त्र में यह भी बताया गया हैं कैसे आप अपने घर में पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ावा देके नेगेटिव एनर्जी को नष्ट कर सकते हैं. तो आइए इस वीडियो में हम आपको बताने जा रहे हैं वास्तु के मुताबिक वो 5 उपाय जिससे आप घर में पॉजिटिविटी ला सकते हैं.

  1. एक कटोरी नमक ला सकता है पॉजिटिव एनर्जी (Salt for positivity) : वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक वो चीज है जो बुरी शक्तियों को दूर करने की ताकत रखता है और घर को पॉजिटिव एनर्जी से भर देता हैं. इसलिए आप एक कटोरी नमक नॉर्थ ईस्ट या साउथ वेस्ट डायरेक्शन पर रख सकते हैं. यह नुस्खा आपके घर में पो और उत्साह ला सकता हैं.
  2. हरा रंग भी है काफी पवरफुल (Colour Green for positivity): क्या आपको पता है हरा रंग भी शांति का प्रतीक है? जी बिल्कुल, इसीलिए तो कहा जाता है कि पैड पौदे उगाना ना ही हमे प्रकृति के करीब रखता है बल्कि पॉजिटिव औरा को भी आमंत्रित करता है. तो अगर आप घर में भी पॉजिटिविटी फैलाना चाहते हैं तो आप घर में मनी प्लांट, फुल, पौधे आदि रख सकते हैं.
  3. विंड चाइम्स फैलाए पॉजिटिव औरा (Wind Chimes for positivity): विंड चाइम्स आज कल घर घर में काफी मशहूर हैं. खास कर इसलिए क्योंकि विंड चाइम्स घर में सुखद माहोल बनाए रखता है. तो अगर आपके घर में विंड चाइम्स नही है तो जरूर लगाएं और फिर देखिए कैसे आपका घर सुंदर और पॉजिटिव औरा से भर जायेगा.
  4. घर के प्रवेश द्वार को हमेशा साफ रखें (Keep your entrance clean for positivity): आप तो जानते ही होंगे की घर का एंट्रेंस कितना मुख्य होता है, इसलिए आप ध्यान रखे कि आपके एंट्रेंस पर हमेशा रोशनी हो, वहा कूडादान बिलकुल ना रखे और अपने प्रवेश द्वार को हमेशा साफ रखें. इससे आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवेश होगा.
  5. कांच को सही दिशा में लगाए (Mirror positioning for positivity): यह जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि आपके घर में लगे कांच भी घर की ऊर्जा को बैलेंस करने में बड़ी भूमिका निभाते है. कांच पॉजिटिव और नेगेटिव दोनो एनर्जी रिफ्लेक्ट कर सकते हैं, इसलिए उनकी पोजिशनिंग बहुत ज्यादा जरूरी है. तो आप आपके घर में कांच वास्तु के हिसाब से ही लगाए जिससे शांति का वातावरण भी बना रहे.

तो यह थे कुछ वास्तु के टिप्स जिन्हे आजमा कर आप घर में पॉजिटिविटी फैला सकते हैं.

Script by Sneha M Jain