1971 War: हारा एक देश, लेकिन जीत का जश्न दो देशों (भारत-बंग्लादेश) में मना | Watch Video

युद्ध का आरम्भ पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायुसेना के 11 स्टेशनों पर हवाई हमले से हुआ था. इस हमले से अक्रोशित भारतीय सेना पूर्वी पाकिस्तान में बांग्लादेशी स्वतंत्रता संग्राम के समर्थन में कूद पड़ी. भारत ने पाकिस्तान को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था और उसके 93000 सैनिकों को आत्मसमर्पण करना पड़ा था.

Published: December 16, 2021 7:00 PM IST

By Devendra Tripathi | Edited by Video Desk


Vijay Diwas is a national pride of India, that commemorates the country’s triumph over Pakistan in the 1971 war. 93,000 Pakistani soldiers surrendered at the end of the conflict: 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुई इस जंग में भारत ने कई कूटनीतिक आयाम भी तय किए। इनकी मदद से भारत ने सिर्फ पूर्वी पाकिस्तान को पाकिस्तान के जुल्म से आजाद ही नहीं कराया, बल्कि दुनिया से अपने फैसलों की धाक भी मनवाई। दिसंबर 1971 में पाकिस्तान से युद्ध शुरू होने से पहले दोनों देशों के बीच शीत युद्ध जारी था। उस दौरान अक्टूबर-नवंबर के महीने में भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने यूरोप व अमेरिका का दौरा किया था। साथ ही, दुनिया के सामने भारत के नजरिए को पेश किया।

Also Read:

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: December 16, 2021 7:00 PM IST