Vitamin B 12 Food Items: जाहिर सी बात हैं की हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमे तरह तरह के विटामिन और मिनरल्स (Vitamin and Minerals) की जरूरत होती हैं. हाला की एक विटामिन ऐसा है जो हमे हमारे आहार के तत्वों से ही प्राप्त होता हैं. और वो है, विटामिन बी12(Vitamin B12). यह विटामिन हमारे रेड ब्लड सेल्स (Red blood cells) के निर्माण के लिए बहुत आवश्यक है. यह अक्सर नॉन्वेजिटेरियन (Non-vegetarian) फूड आइटम्स में पाया जाता हैं और इसके कारण शाकाहारी (Vegetarians) लोगों में काफी हद तक इसकी कमी पाई गई हैं. तो अगर आप शाकाहारी हैं और वीटामिन बी12 की कमी से चिंतित हैं, तो हम आपको बताएंगे विटामिन बी12 से भरपूर वो 5  वेजिटेरियन फूड आइटम्स (Vegetarian food items) जिसका सेवन आप कर सकते हैं.Also Read - वीडियो: मोगरा की चाय पीने के हैं कई बेहतरीन फायदे, आज ही डाइट में शामिल करें - Watch

     5 Vegetarian foods rich in Vitamin B12 Also Read - क्या आपको भी पसंद है लीची तो जानिए इसके बेमिसाल फ़ायदों के बारे में - Watch Video

  1. डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) : सबसे पहले, यह पाया गया है की 250 ml दूध में vitamin B12 लगभग 1.2 – 2.4 तक शामिल होते हैं. इसलिए आप ध्यान रखे कि आप दूध और दूध से बने फूड आइटम्स जैसे मखन, पनीर, दही और चीज (Cheese) का सेवन जरूर करे.
  2. फोर्टीफाइड सीरियल्स (Fortified Cereals): ऐसे काफी सारे फूड्स हैं जिनमे कुछ मात्रा में बी12 मिलाया जाता हैं. उनमें से एक हैं, आपके ब्रेकफास्ट (Breakfast Cereals) सीरियल्स, तो अगर आप शाकाहारी हैं और अगर आपमें विटामिन बी12 की कमी है तो आप सीरियल्स को अपने नाश्ते में शामिल कर सकते है.
  3. सोय प्रोडक्ट्स (Soy Products): कुछ सोया से बने प्रोडक्ट्स जैसे सोया मिल्क (Soya Milk), या फर्मेंटेड सोया बीन्स (Fermented Soya Beans) से भी आपको विटामिन बी12 मिल सकता है. इनमें प्रोटीन(Protein) मात्रा ज्यादा होने के साथ साथ यह सेहतमंद भी हैं, तो आप इनका सेवन जरूर करें.
  4. न्यूट्रीशनल यीस्ट(Nutritional Yeast): स्टडीज कहती हैं की हर टेबलस्पून न्यूट्रीशनल यीस्ट में 5mcg विटामिन बी12 मौजूद होता हैं. आप इसे पॉपकॉर्न (Popcorn)पर या अपने सलाद (Salad) में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.
  5. फल और सब्जियां (Fruits and Vegetables): विटामिन बी12 आपको कुछ सब्ज़ियों जैसे बीटरूट (Beetroot), अलफल्फा (Alfalfa), बटरनट स्क्वैश (Butternut Squash) से भी प्राप्त हो सकता है. कुछ फल जैसे एप्पल, केला, आम और संतरे का सेवन करने से भी आप विटामिन बी 12 की कमी को पूरी कर सकते हैं.

विटामिन बी12 (Lack of Vitamin B12) की कमी से हम काफी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. तो अगर आप शाकाहारी हैं तो अपने आहार का खास ध्यान रखें और यह वीडियो जरूर देखें. Also Read - Moles On Skin: शरीर के इन अंगों में तिल का होना माना जाता है शुभ, यहां जानिए कितने लकी हैं आप | Watch

 

Script by Sneha M Jain