जानें क्या है आयुष्मान भारत योजना?Also Read - वीडियो: मोगरा की चाय पीने के हैं कई बेहतरीन फायदे, आज ही डाइट में शामिल करें - Watch

आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों खासकर बीपीएल धारक को हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम मुहैया कराना है। इस योजना के अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। Also Read - क्या आपको भी पसंद है लीची तो जानिए इसके बेमिसाल फ़ायदों के बारे में - Watch Video

कौन ले सकता है आयुष्मान भारत योजना (ABY) का लाभ? Also Read - Moles On Skin: शरीर के इन अंगों में तिल का होना माना जाता है शुभ, यहां जानिए कितने लकी हैं आप | Watch

आयुष्मान भारत योजना (ABY) का लाभ, गरीब, वंचित ग्रामीण, शहरी श्रमिक और आर्थिक रूप से बेहद कमजोर शहरी परिवार इस योजना के पात्र हैं। दरअसल, 2011 में की गई सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (SECC-2011) के डेटाबेस में जिन व्यक्तियों के नाम मौजूद हैं, वे खुद-ब-खुद आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र हैं। उन्हें ही इसका फायदा मिलेगा।

PM-JAY का लाभ लेने के लिए परिवार के आकार या उम्र की कोई सीमा तय नहीं की गई है. योजना के लाभ पूरे देश में कहीं भी लागू करे जा सकते है, और इस योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी को देश भर के किसी भी सार्वजनिक या निजी अन्तर्गत अस्पताल से कैशलेस (बिना पैसे दिये) लाभ लेने की अनुमति होगी।

आयुष्मान भारत योजना ई-कार्ड

आयुष्मान योजना के लिए जरूरी कार्ड को ई-कार्ड कहा जाता है। अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो ऐसे में अपने परिवार के सभी सदस्यों का ‘ई-कार्ड’ जरूर बनवा लें।

कहां बनेगा आयुष्मान भारत योजना कार्ड

यह कार्ड आप अपने नजदीकी किसी भी रजिस्टर्ड सरकारी या प्राइवेट अस्पताल या कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर बनवा सकते हैं। रजिस्टर्ड सरकारी या प्राइवेट अस्पताल की लिस्ट वेबसाइट pmjay.gov.in पर देख सकते हैं।

क्या आप आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) के लाभार्थी हैं या फिर पंजीकरण कराने की सोच रहे हैं तो केंद्र सरकार (Central Government) ने एक महत्वपूर्ण निर्णय में कहा है कि अब कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत कार्ड बिल्कुल मुफ्त में प्राप्त कर सकता है. इससे पहले तक इसके लिए 30 रुपये चार्ज किया जा रहा था.