एलोवेरा को एक अनोखा पौधे के रूप में जाना जाता है। एलोवेरा को हम कई तरह से इस्तेमाल कर सकतें हैं। इसका नियमित इस्तेमाल करने से हम अपने त्वचा को और सुंदर और चमकदार बना सकते है। एलोवेरा हर तरह के त्वचा के लोगो के लिए लाभकारी है। आज हम आपको एलोवेरा के कुछ ऐसे गुण बताएंगे जिसे अपना कर आप और ज्यादा सुंदर और कोमल त्वचा बना पाएंगे। यह भी पढ़ें: सफ़ेद बाल की तकलीफ से बचने के लिए अपनाएं ये उपायAlso Read - Omicron Variant: भारत में बरपा ओमिक्रोन वेरिएंट का कहर, जानिए इससे बचने का तरीका और कैसे इसे फैलने से रोका जाए | Expert Advice

  • ड्राई त्वचा: ड्राई स्किन वालो को हमेशा ठंडी के दिनों में ज्यादा तकलीफ झेलनी पड़ती है। दरअसल ड्राई त्वचा को हाइड्रेशन की जरूरत होती है। अपनी त्वचा को हाइड्रेशन बनाने के लिए आप एलोवेरा के जेल को कॉटेज चीज के सतन मिलकर पेस्ट बना लें और इसे अपने त्वचा पर लगाएं। 20-25 मिनट के बाद इसे धो दें और कोमल त्वचा का अनुभव करें।
  • ऑयल स्किन: ऑयली स्किन वाले हमेशा चेहरे पर फोड़े आने से परेशान रहतें है। अपने स्किन को तेल मुक्त करने के लिए एस्‍ट्रीजेंट के पत्तो को पानी में उबाल लें और उसे मध में मिलकर रोज़ अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसे करने से चेहरा साफ़ और तेल मुक्त बन जाएगा। इसे आप किसी भी फेसपैक की तरह लगाएं और 20-25 मिनट के बाद इसे धो दें।
  • झाइयां: चेहरे पर हो गए झाइयों के निशान दूर करने का कोई भी अगर उपाय आपको नहीं सूझ रहा है तो आप निराश ना होइए आप सिर्फ नियमित रूप से एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें। आप सिर्फ एलोवेरा के जेल को रोज़ अपने त्वचा पर लाएं और आपकी त्‍वचा का रंग साफ होते हुए देखें। आप जल्दी झाइयों से मुक्ति पाने के लिए आप एलोवेरा को गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाएं इस से आपकी त्वचा दाग मुक्त हो जाएगी। वही इसे 20 मिनट तक रख धो दें।
  • त्वचा टैन होना: आप अपने टैन त्वचा को फिर से उसका असली रंग दें सकते हैं। आप एलोवेरा का दो तरीको से उपयोग कर सकते हैं। पहले की आप नींबू के रस में एलोवेरा मिलाकर चेहरे पर लगाएं और दूसरा की आप एलोवेरा में टमाटर को मिलकर चेहरे पर लगाएं। आप इसे लगभग 30 मिनट अपने चेहरे पर रखे रहें। इस से आपकी त्वचा चमक उठेगी और आपको मिलेगी टैन से मुक्ति।
  • स्‍क्रब: एलोवेरा का पेस्ट बनाकर अपने त्वचा पर लगाएं इस से आपकी रत्वचा चमक उठेगी। आप पहले एलोवेरा के जेल में ओलिव आयल मिलाएं और इसे लगते वक़्त स्क्रब का अनुभव करने के लिए इस में कच्चे चावल डालें और थोड़ा मोटा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर उंगलियों से मसाज करें और फिर 10 मिनट बाद धो दें। इस से आपकी त्वचा कोमल और दाग मुक्त बनेगी।
Also Read - Health Tips: कुछ दिनों तक दूध में मिलकार पीएं सिर्फ ये 2 चीजें, पुरानी से पुरानी ये समस्याएं हो जाएंगी दूर

Also Read - Winter Food: सर्दियों में आपको भी लगती है जरूरत से ज्यादा ठंड, इन चीजों के करें अपनी डाइट में शामिल