मुंबई में गणेश उत्सव जिस धूम-धाम से मनाया जाता है उसे देखने के लिए विश्वभर से लोग हर साल मुंबई में दर्शन करने आते थे। लेकिन आपको हम आज एक लालबाग़ के राजा के बारे में बतानें वाले हैं जिनके लिए भक्त दो दिनों तक लाइन में लगे रहते हैं। कहतें हैं की इनसे मांगी गई हर मुराद पूरी होती है। अगर अभी के माहौल की बात करें तो पुरे महाराष्ट्र में गणेशोत्सव के मौके पर हर जगह बस गणपति बप्पा मोरया की ही गूंज सुनाई पड़ रही है।Also Read - मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर Param Bir Singh से क्राइम ब्रांच ने की सांत घंटे की पूछताछ

Also Read - भगोड़े घोषित मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह बोले, मैं चंडीगढ़ में हूं और जल्द ही मुंबई लौटूंगा

collage Also Read - MP News: इंदौर पुलिस भी रह गई हैरान, शख्स ने बताया-रखता हूं 10 बीवियां, 100 से अधिक हैं गर्लफ्रेंड्स..

वहीं लालबाग के राजा का दर्शन करने क्या नेता अभिनेता सभी सर झुकाने पहुंच जाते हैं। अगर दर्शन की बात करें तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, उद्धव ठाकरे का परिवार, अमिताभ बच्चन समेत कई सितारे पहुंच चुके हैं। लालबाग के राजा से सभी ने आशीर्वाद मांग चुके हैं। यहां की मान्यता है कि सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है और लालबाग के राजा के दर्शन मात्र से ही भक्त भाग्यशाली हो जाते हैं। मुंबई में अन्य पंडाल के मुकाबले यहां अधिक संख्या में भक्त दर्शन करने पहुँचते हैं। यह भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी स्पेशल: यहां भगवान गणेश से मिलने खुद भोलेनाथ आए थे, मयूरेश्वर के दर्शन पूरी होती है हर मनोकामना

जानिए लालबाग के राजा से जुड़ी रोचक बातें:

लालबाग के राजा की प्रतिमा का निर्माण लालबाग में रहने वाला कांबली परिवार करता है।

लालबाग के राज की आंखें बनाने की जिम्मेदारी परिवार के मुखिया के पास रहती है।

लालबाग के राजा के दर्शन के लिए दो तरह की लाइन लगती है। एक जिसे नवसाची लाइन के नाम से जाना जाता है इसमें भक्त अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए खड़े होते हैं। दसरी सामन्य लाइन होती है।

लालबाग के राजा के दर्शन में अगर कतार से चले तो 24 घंटो से लेकर 40 घंटे का समय लग जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी की लालबाग के राजा पर 20-25 करोड़ रुपयों से अधिक का चढ़ाव अर्पित होता है।