पथरी होना बहुत ही पीड़ादायक दर्द और तकलीफ वाली बीमारी होती है। जिसे भी यह बीमारी होती है उसे बहुत सी समस्याओं का सामना पड़ता है। आपको बता दें की पित्त में पथरी होने से ज्यादा तर पित्त की थैली काटकर निकल दी जाती है। इस से इंसान को भयंकर पीड़ा होती है। आपको बता दें की पित्त में पथरी कोलेस्ट्रॉल और बिलरुबिन की मात्रा ज्यादा हो जाने के कारण पथरी होती है। चलिए आज आपको हम बताएँगे कुछ घरेलु उपाय जिन्हे अपना कर आप इन दर्द और तकलीफो से मुक्ति पा सकते हैं। यह भी पढ़ें: दांत दर्द से छुटकारा पाने का रामबाण तरीकाAlso Read - Nail Care Tips : लंबे, मज़बूत और खुबसूरत नाखून पाने के लिए आज ही अपनाएं यह घरेलू नुस्खे, वीडियो देखें

  • जूस: आप अगर रोज चुकंदर, खीरा और गाजर के जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पित्त की थैली और साथ ही लीवर को भी साफ़ करते है। आपको बता दें की यह सरे जूस आपके पित्त की थैली और लीवर को मजबूती देंगे। इससे सेवन करना बेहद आसान है, पहले आप तीनो का जूस निकल लें फिर तीनो को एक बराबर मात्रा में मिलकर सेवन करे रोज़ खाली पेट। ऐसा करने से आप पित्त की पथरी के बीमारी से रहेंगे दूर।
  • पुदीना: पुदीना पेट के लिए अच्छा होता है यह तो सभी जानते है। मगर क्या आप यह जानते है की पुदीना आपके पित्त की पथरी को गला कर बहार निकल देगा। दरअसल पुदीना में मौजूद एक टेरपेन नामक तत्‍व होता है। यह तत्व आपके पाचन को अच्छा रखने के साथ ही आपके पित्त की पथरी को भी बाहर निकाल देता है।
  • नींबू: क्या आपको अपने शरीर में पित्त की पथरी होने के आसार नज़र आ रहे है तो आप रोज़ रोज़ खाली पेट पिए नींबू का रस जोकि लगभग 4 से 5 चमच होनी चाहिए। हर रोज़ पिने से आपकी यह समस्या दूर होगी। दरअसल नींबू अम्लीय होता है और यह गुण आपको पित्त की पथरी से बचाता है।
  • सेब: सेब पित्त की पथरी को निकलने के लिए बहुत कारगर और सहज उपाय है। आप रोज़ एक ग्लास सेब के जूस में सेब का साइडर सिरका मिलाकर पिए इस से पथरी जल्द ही निकल जाएगी। वही सेब लीवर को यह पत्थर के कारण कोलेस्ट्रॉल बनाने से रोकता है।
  • नाशपाती: नाशपाती पित्त के पथरी के लिए एक रामबाण उपाय है। नाशपाती खाने वालो को कोलेस्ट्रॉल होने का डर नहीं होता है। आपको बता दें की नाशपाती में पेक्टिन होता है। यह पेक्टिन पथरी को बाहर निकल देता है।
Also Read - Dental Tips: दांतो के पीलेपन से हैं परेशान? अपनाएं यह घरेलू नुस्खे और पाएं सफेद और चमकदार दांत | Watch Video Also Read - Ghee VS Oil: जानें क्यों घी का सेवन है तेल से ज्यादा लाभदायक ? वीडियो देखें