जब एक मुफ्त भोजन और भोजन के लिए एक कार्य करने के बीच विकल्प दिया जाता है, तो आपकी बिल्ली उस भोजन को पसंद करेगी जिसमें अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है. यह बात एक अध्ययन में निकलकर सामने आई है.

अधिकांश जानवर अपने भोजन के लिए काम करना पसंद करते हैं, इस व्यवहार को कॉन्ट्राफ्रीलोडिंग कहा जाता है. यह कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय-डेविस के शोधकतार्ओं के नए अध्ययन से पता चला है.

टीम ने पाया कि बिल्लियां अपना भोजन प्राप्त करने के लिए एक साधारण पहेली को हल करने के बजाय आसानी से उपलब्ध भोजन की ट्रे से खाना पसंद करती है.

पशु चिकित्सा यूसी डेविस स्कूल ऑफ कैट बिहेवियरिस्ट और रिसर्च एफिलिएट के प्रमुख लेखक मिकेल डेलगाडो ने कहा, “अनुसंधान दिखाता है कि पक्षियों, चूहे, भेड़ियों, प्राइमेट्स, यहां तक कि जिराफ सहित अधिकांश प्रजातियां अपने भोजन के लिए काम करना पसंद करती हैं.”

डेलगाडो ने कहा कि “आश्चर्य की बात यह है कि इन सभी प्रजातियों में से बिल्लियों को केवल काम करना पसंद नहीं होता है.”

जर्नल एनिमल कॉग्निशन में प्रकाशित अध्ययन में, टीम ने 17 बिल्लियों को एक खाद्य पहेली और भोजन की एक ट्रे प्रदान की. पहेली ने बिल्लियों को भोजन को आसानी से देखने की अनुमति दी लेकिन इससे निकालने के लिए कुछ हेरफेर की आवश्यकता थी. कुछ बिल्लियों को भोजन पहेली का अनुभव भी था.

डेलगाडो ने कहा, “ऐसा नहीं था कि बिल्लियों ने कभी भी भोजन पहेली का इस्तेमाल नहीं किया, लेकिन बिल्लियों ने ट्रे से अधिक खाना खाया, ट्रे में अधिक समय बिताया.”

अध्ययन में यह भी पाया गया कि जो बिल्लियांं अधिक सक्रिय थीं, उन्होंने अभी भी स्वतंत्र रूप से उपलब्ध भोजन को चुना. डेलगाडो ने कहा कि अध्ययन को खाद्य पहेली को खारिज करने के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि सिर्फ इसलिए कि बिल्लियों ने इसे पसंद नहीं किया इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें यह पसंद नहीं है.

बिल्लियां फ्रीलोड करना क्यों पसंद करती हैं यह भी स्पष्ट नहीं है. डेलगाडो ने कहा कि अध्ययन में इस्तेमाल की गई खाद्य पहेलियों ने उनके प्राकृतिक शिकार व्यवहार को उत्तेजित नहीं किया हो सकता है, जिसमें आमतौर पर उनके शिकार पर घात लगाना शामिल होता है.
(एजेंसी से इनपुट)