Cobra aur Chipkali Ka Video: सोशल मीडिया पर इन दिनों किंग कोबरा और छिपकली का एक VIDEO वायरल हो रहा है. वीडियो कोच्चि से 50 किलोमीटर दूर मध्य केरल के मलयाटोर के अंतर्गत थुंडम रेंज में एक जंगली इलाके का है जहां, किंग कोबरा और मॉनिटर छिपकली के बीच एक दुर्लभ लड़ाई देखी गई. इस दौरान वहां गश्त कर रहे वन अधिकारियों ने इस लड़ाई को कैमरे में कैद कर लिया.

जंगल से गुजरने वाली एक सड़क पर सरीसृपों के बीच यह झड़प हुई. थुंडम के वन रेंजर मोहम्मद रफी ने कहा, ‘यह बेहद दुर्लभ दृश्य था.’ उन्होंने कहा कि उनके सहयोगियों ने इलाके में गश्त के दौरान लड़ाई देखी. रफी ने बताया, ‘वे लड़ाई के बीच में ही मौके पर पहुंच गए. जब सांप जंगल की ओर गया, तो मॉनिटर छिपकली विपरीत दिशा में चली गई जहां एक नहर थी.’

रेंजर ने कहा, ‘मेरे सहयोगियों ने उनकी लड़ाई खत्म होने के बाद दोनों की गतिविधियों पर नजर रखी. किंग कोबरा ने मॉनिटर छिपकली को कई बार डंसा, लेकिन उसके शरीर पर जहर का कोई लक्षण नहीं दिखा.’ उन्होंने कहा कि सांप भी बच गया. हालांकि मॉनिटर छिपकली ने उस पर अपने मजबूत पंजों, दांतों, पूंछ से हमला किया.

उन्होंने कहा कि यह ज्ञात नहीं है कि इनमें से किसने पहले हमला किया. इस लड़ाई का वीडियो वायरल हो गया है. अधिकारियों के अनुसार, थुंडम वन रेंज में मॉनिटर छिपकली और किंग कोबरा दोनों ही अच्छी संख्या में मौजूद हैं.

(इनपुट: भाषा)