Fact Check: क्या 'प्रधानमंत्री योजना लोन' के तहत आसानी से मिला रहा 1 से 2 लाख रुपये तक का लोन? जानें क्या है सच्चाई

PIB Fact Check समय-समय पर ट्वीट कर फेक खबरों और पोस्ट को लेकर आम लोगों को सचेत करता रहता है.

Updated: February 23, 2021 4:14 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Parinay Kumar

PM Modi flags off 100th Kisan Rail

Pradhan Mantri Yojana Loan News: इन दिनों सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों (Fake News) का चलन काफी बढ़ गया है. एक वेबसाइट पर दावा किया जा रहा है कि ‘प्रधानमंत्री योजना लोन’ के तहत कोई भी उपभोक्ता 1-2 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकता है. हालांकि जब इस खबर के तथ्यों की जांच की गई तो यह दावा फर्जी निकला. सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की गई है. PIB Fact Check की तरफ से वेबसाइट के इस दावे को फर्जी बताया गया.

Also Read:

PIB Fact Check के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, ‘एक वेबसाइट पर यह दावा किया जा रहा है कि ‘प्रधानमंत्री योजना लोन’ के तहत उपभोक्ता 1-2 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकता है. हालांकि यह वेबसाइट फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री योजना लोन’ जैसी कोई वेबसाइट नहीं चलाई जा रही है.

मालूम हो कि इससे पहले भी वायरल हो रहे कई दावों के तथ्यों की जांच के बाद उसे बेबुनियाद बताया गया है. इससे पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज में दावा किया जा रहा था कि मोदी सरकार ‘आयुष योजना’ (AYUSH Yojana) के तहत लोगों को मासिक सैलरी दे रही है.

PIB फैक्ट चेक ने इस वायरल मैसेज को फेक बताया है. इसे झूठा करार देते हुए कहा गया है कि यह खबर गलत है और भारत सरकार इस स्कीम के तहत किसी को मासिक सैलरी नहीं दे रही है.

बता दें कि PIB Fact Check समय-समय पर ट्वीट कर फेक खबरों और पोस्ट को लेकर आम लोगों को सचेत करता रहता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: February 23, 2021 4:05 PM IST

Updated Date: February 23, 2021 4:14 PM IST